Hartalika Teej: हरतालिका तीज आज, शाम 4 बजे के बाद शुभ मुहूर्त, पूजा की थाली में शामिल करें ये चीजें, इन मंत्रों का करें जाप

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Hartalika Teej 2023: आज हरतालिका तीज है। इस दिन महिलायें अखंड सौभाग्य के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान गणेश की पूजा-उपासना करती हैं। व्रत से कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है। हर हाल भाद्रपद मास की शुल्क पक्ष की तृतीया तिथि पर हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। इस बार चार शुभ संयोग में व्रत रखा जा रहा है। रवि योग, इन्द्र योग, गजकेसरी योग और चित्रा नक्षत्र व्रत 18 सितंबर को और भी बढ़ा रहा है।

शुभ मुहूर्त

18 सितंबर सोमवार को सुबह 6:07 बजे से लेकर सुबह 7:39 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त था। वहीं शाम 4:51 बजे से लेकर 6:23 बजे तक पूजा करना फलदायी होगा।

इन चीजों के को जरूर करें शामिल

हरतालिका तीज की पूजा कुछ चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है। थाली में गुलाल युक्त सफेद फूल, घी, दीपक, कपूर, कपास की बत्ती, पान, सुपारी, प्रकाश, आग, दही, चीनी, गंगाजल, शहद, गाय का गोबर, पंचगव्य केले के पत्ते, सरसों का तेल, चंदन, नारियल, जनेऊ, 16 शृंगार का समान जरूर शामिल करें। फल, केले, धतूरा, कनेर का फूल, शमी के पत्ते, बेल पत्र भगवान शिव को अर्पित करें। माता पार्वती को सुहाग का समान, पीला सिंदूर, लाल चूड़ियाँ, लाल चुनरी जरूर अर्पित करें। मोदक, लड्डू, और दूर्वा घास गणपती बप्पा को अर्पित करें।

इन मंत्रों का जाप करें

पूजा के दौरान कुछ मंत्रों का जाप करना बेहद ही शुभ माना जाता है। माता पार्वती के लिए “या देवी सर्वभूतेषू मां गौरी रुपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।” भगवान शिव के लिए “ॐ नमः शिवाय” और बप्पा के लिए “ॐ गणेशाय नमः” का जाप करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News