इस दिन मनाई जाएगी हरतालिका तीज, बन रहें है कई शुभ संयोग, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, ऐसे करें पूजा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हर साल भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हरतालिका तीज (Hartalika Teej) मनाई जाती है। इस तीज का हिन्दू धर्म में बहुत खास महत्व होता है। सुहागिन महिलायें कठिन व्रत कर के अपने पति की लंबी आयु का वरदान मांगती है। नियम और श्रद्धा भाव के साथ भगवान शिव और पार्वती की पूजा करती हैं। इस साल 30 अगस्त को हरतालिका तीज मनाई जाएगी। इस साल कई शुभ योग बन रहे हैं, जिसमें पूजा करना बहुत शुभ होगा।

यह भी पढ़े… जानें कब है भाद्रपद का पहला प्रदोष व्रत, यह है शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

इस साल हस्त नक्षत्र में व्रत रखा जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हस्त नक्षत्र में कोई भी व्रत रखना अच्छे फल देता है। इस नक्षत्र में 5 तारे साथ आकर आशीर्वाद की मुद्रा बनाते हैं। जिसका मतलब यह है की इस साल हरतालिका तीज का व्रत उन महिलाओं के लिए फलदायी होगा जो व्रत रखेंगी। तृतीया तिथि 29 अगस्त दोपहर 3 बजे से शुरू हो रही है 30 अगस्त दोपहर 3:33 मिनट में समाप्त हो जाएगी। हारतालिका तीज की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:58 मिनट से लेकर सुबह 8:31 मिनट तक है। वहीं प्रदोष काल मुहूर्त 30 अगस्त शाम 6:33 मिनट से लेकर 8:51 मिनट तक है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"