Dhanteras 2024: धनतेरस पर बनना चाहते हैं धनवान, इन 4 चीजों का करें दान

दीपावली के दौरान पड़ने वाले धनतेरस के त्यौहार का बहुत महत्व माना गया है। यह एक ऐसा त्यौहार है, जिस दिन माता लक्ष्मी, भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की पूजा की जाती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Dhanteras

Dhanteras 2024: हिंदू धर्म में व्रत और त्योहारों का काफी महत्व माना गया है। हर त्यौहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है और सभी का अपना महत्व होता है। दीपावली सनातन धर्म का सबसे बड़ा और देश के सबसे खास त्यौहारों में से एक है। रमा एकादशी से इस त्यौहार को मनाने की शुरुआत हो जाती है। एकादशी और द्वादशी के बाद धनतेरस का त्यौहार आता है, जिसे खास महत्व दिया गया है। धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजन की जाती है।

धनतेरस का खास महत्व इसलिए भी है क्योंकि इस दिन की गई पूजन पाठ से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों को सुख, समृद्धि, धन, वैभव और यश का आशीर्वाद देती हैं। धनतेरस के दिन खरीदारी करने के अलावा कुछ चीजों का दान करना भी बहुत शुभ माना गया है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनका दान देने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

कब है धनतेरस (Dhanteras)

धनतेरस का त्यौहार इस साल 29 अक्टूबर मंगलवार को मनाया जाने वाला है। कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को यह त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की पूजन की जाती है। धनतेरस के अलावा इस धन्वंतरि जयंती के नाम से भी पहचाना जाता है। चलिए जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान देना शुभ होता है।

सफेद चीजों का दान

धनतेरस के दिन सफेद चीजों का दान करना शुभ माना गया है। इस दिन चावल, चीनी, दूध और आटा जैसी चीजों का दान करना अच्छा होता है। यह चीज आपको किसी गरीब को दान करनी है।

झाड़ू

धनतेरस के दिन जिस तरह से झाड़ू खरीदने का महत्व है इस तरह से झाड़ू का दान भी शुभ माना गया है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति की आर्थिक तंगी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

मिठाई

धनतेरस के दिन मिठाई का दान करना बहुत शुभ माना गया है। अगर इस दिन हम किसी व्यक्ति को मिठाई का दान देते हैं तो हमारा घर धन-धान्य से भरा रहता है।

पीले वस्त्र

धनतेरस पर पीले वस्त्रों का दान भी शुभ माना गया है। पीले रंग का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है। इसका दान देने से बृहस्पति मजबूत होता है और व्यक्ति को भाग्य का साथ मिलता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News