Vastu Tips: पाना चाहते हैं सुख-शांति और धन, तो वास्तु शास्त्र के अनुसार लगाएं घर में ये पौधे, मिलेगा लाभ

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पौधों को लगाने से अनेक लाभ मिल सकते हैं, जैसे धन-समृद्धि, सुख-शांति, नकारात्मक ऊर्जा का नाश, सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह और पितृ दोष का निवारण।

भावना चौबे
Published on -
vastu plants

Vastu Tips: हिंदू धर्म में पेड़-पौधों का विशेष महत्व है। जिस प्रकार देवी-देवताओं को पूजा जाता है ठीक उसी प्रकार कुछ पेड़-पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें पूजनीय माना जाता है। जिस प्रकार वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर की किसी वस्तु को किस दिशा में रखना है तक का वर्णन किया गया है उसी प्रकार वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़-पौधों को बहुत ही शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पेड़ पौधों को घर में लगाने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है साथ ही साथ सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी का पौधा जरूर पाया जाता है। तुलसी को बहुत पवित्र माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे के अलावा कुछ और भी ऐसे पौधे हैं जिन्हें घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि घर में तुलसी के पौधे के साथ-साथ किन-किन पौधों को लगाना बेहद शुभ माना जाता है, तो चलिए जानते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किन पौधों को लगाना माना जाता हैं शुभ

1. तुलसी

तुलसी हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है। यह न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर है। तुलसी के साथ कुछ विशेष पौधे लगाने से अनेक लाभ मिल सकते हैं, जैसे:

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।