दूसरों की नजर उतारना होता है आसान लेकिन खुद की कैसे उतारें , जानें कुछ आसान उपाय

भावना चौबे
Published on -
evil

Evil Eye Remedy: बुरी नजर लगना एक प्रकार का दोष होता है। बुरी नजर लगने से व्यक्ति के जीवन में कई परेशानियां आती हैं। बुरी नजर लगने की वजह से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक समस्याएं होने लगती है। क्या आप जानते हैं बुरी नजर केवल व्यक्ति को ही नहीं लगती। बल्कि मकान, वाहन, दुकान, व्यवसाय, कर्म, व्यापार आदि चीजों को भी बुरी नजर का सामना करना पड़ता है। आपने अक्सर दूसरों की नजर उतारी होगी या फिर दूसरे लोगों ने आपकी नजर कभी ना कभी जरूर उतारी  होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुद की नजर कैसे उतारे जाती है। जी हां, दूसरों की नजर उतारना बेहद आम बात है। लेकिन खुद की नजर उतारना थोड़ा अलग हैं। अगर आपको किसी की बुरी नजर लग गई है और आप अपने घर से दूर रहते हैं कोई आपके आसपास नजर उतारने वाला नहीं है, तो इस लेख में बताए गए कुछ आसान उपायों की मदद से आप खुद की नजर आसानी से उतार सकते हैं। खुद की नजर कैसे उतारी जाती है, इसके बारे में आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार से बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

खुद की नजर उतारने के लिए क्या करें

गंगाजल से स्नान करें

हिंदू धर्म में गंगाजल को बहुत पवित्र माना जाता है। गंगाजल से स्नान करने से पाप धुल जाते हैं। साथ ही साथ बुरी शक्ति से छुटकारा भी मिलता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि की आपको किसी की बुरी नजर लग गई है तो ऐसे में आप नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर नहा सकते हैं। ऐसा करने से बुरी नजर दूर होती है।

तुलसी के पत्तों का सेवन करें

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है। तुलसी को पूजनीय माना जाता है। तुलसी को मां का दर्जा दिया गया है। बुरी नजर लगने पर तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। तुलसी के पत्तों में बुरी नजर को दूर करने की शक्ति होती है। इसके सेवन से मन में सकारात्मकता बनी रहती है।

हनुमान चालीसा का पाठ करें

बुरी नजर से बचने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ भी एक बहुत अच्छा उपाय है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि किसी की बुरी नजर लग गई है तो ऐसे में आप सुबह शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से बुरी शक्ति दूर होती है और मन का वह दूर हो जाता है।

हाथ पैर में काला धागा बांधे

अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि आपको किसी की बुरी नजर लग गई है तो ऐसे में काला धागा बहुत ही फायदेमंद साबित हो जाता है। खुद को बुरी नजर से बचाने के लिए आप हाथ या पैर में काला धागा बांध सकते हैं। काले धागे में बुरी शक्तियों को दूर करने की शक्ति होती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News