मूलांक के अनुसार अपने पास रखें ये वस्तु, मिलने लगेगी सफलता, होगा धन लाभ

Diksha Bhanupriy
Published on -
Numerology

Numerology: हर व्यक्ति के जन्म के समय ग्रह नक्षत्र की स्थिति उसकी कुंडली का निर्माण करती है जिसके आधार पर ज्योतिष विद्या के जरिए व्यक्ति के बारे में सभी बातों का पता लगाया जा सकता है। नक्षत्र की दशा जिस तरह से व्यक्ति की राशि तय करती है ठीक उसी तरह से जिस दिन यानी जिस तारीख को व्यक्ति का जन्म हुआ है, इससे उसका मूलांक तय होता है।

ज्योतिष के मुताबिक कुछ ऐसी धातुएं हैं जो व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालती है और अंक शास्त्र के जरिए किस जन्म तिथि के जातक के लिए कौन सी धातु शुभ परिणाम देगी यह आसानी से पता लगाया जा सकता है। अगर धातु को सही विधि से धारण किया जाए तो यह व्यक्ति की किस्मत पलटने की ताकत रखती है।

कई बार देखने और सुनने में आता है कि लोग कहते हैं कि वह जी तोड़ मेहनत करते हैं, लेकिन उसके बाद भी उन्हें मन मुताबिक सफलता नहीं मिल पाती है। लेकिन जन्मतिथि से निकले मूलांक के आधार पर धरण की गई धातु इस बात को पूरी तरह से पलट कर रख सकती है। चलिए आज आपको मूलांक के आधार पर शुभ धातु की जानकारी देते हैं।

मूलांक 1

महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्में मूलांक एक जातकों को सोने का छल्ला या फिर अंगूठी धारण करनी चाहिए, यह उन्हें शुभ परिणाम देता है।

मूलांक 2

महीने की 2, 11, 20 और 29 तारीख को जन्म लेने वाले मूलांक 2 के जातकों को चांदी का छल्ला या फिर कड़ा पहनना चाहिए यह उनके लिए शुभ होता है।

मूलांक 3

महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को जन्में लोगों को अपने पास किसी धातु को रखने की जरूरत नहीं है। उनके पास रखा गया रुमाल ही इन्हें जीवन में अपार सफलता देता है।

मूलांक 4

जिन लोगों का जन्म महीने की 4, 13, 22 और 31 तारीख का हुआ है वह मूलांक 4 के जातक कहलाते हैं। यह लोग अगर अपने पास पेन या लकड़ी रखते हैं तो शुभ परिणाम की प्राप्ति होती है।

मूलांक 5

महीने की 5, 14, 23 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 5 होता है। इनके लिए हरा रंग शुभ होता है इसलिए अगर यह अपने पास इस रंग का पर्स रखेंगे तो मां लक्ष्मी की कृपा इन पर जरूर बरसेगी।

मूलांक 6

जिन लोगों का जन्म महीने की 6,15 और 24 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 6 होता है। इनके लिए डायमंड लाभकारी होता है। साथ ही अगर यह अपने पास इत्र रखेंगे तो अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

मूलांक 7

जिन लोगों का जन्म महीने की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है वह मूलांक 7 के जातक कहलाते हैं। इन लोगों को मैटल की घड़ी पहनना चाहिए यह इन्हें शुभ परिणाम देती है। अगर यह हमेशा अपने हाथों में घड़ी धारण करेंगे तो इनकी किस्मत हमेशा अच्छी बनी रहेगी।

मूलांक 8

जिन लोगों का जन्म महीने की 8, 17 और 26 तारीख को हुआ है, वो मूलांक 8 के जातक होते हैं। अगर यह अपनी किस्मत को बदलना चाहते हैं और शुभ परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो इन्हें अपने पास नीले रंग का रुमाल रखना चाहिए।

मूलांक 9

महीने की 9, 18 और 27 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक 9 होता है। इन्हें अपने हाथों में कलावा पहनना चाहिए जो हमेशा इन्हें शुभ परिणाम देता रहेगा।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News