जानें कब से हो रही है खरमास की शुरुआत, इन कार्यों पर लग जाती है रोक, इस दिन से शुरू होते हैं शुभ कार्य

Published on -
Kharmas

Kharmas 2023 : हिंदू धर्म में ग्रहों को खास महत्व दिया गया है। ऐसे में जब सूर्य देव मीन या धनु राशि में प्रवेश करते हैं तब खरमास की शुरुआत हो जाती है। खरमास एक ऐसा समय है जब शुभ या मांगलिक कार्यों को करना हिंदू शास्त्र के अनुसार मना होता है। जिस तरह चातुर्मास में शुभ कार्यों पर रोक लगती है और उसके खत्म होने के बाद फिर से शुभ कार्यों की शुरुआत होती है ठीक उसी तरह खरमास में भी सभी शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है। हिंदू धर्म में इसका काफी ज्यादा महत्त्व माना गया है। आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि कब से खरमास की शुरुआत होगी और ये कब तक चलेगा। चलिए जानते हैं –

कब से शुरू हो रहे हैं खरमास?

16 दिसंबर के दिन सूर्य देव 3 बजकर 47 मिनट में धनु राशि में प्रवेश करने वाले हैं। इसी दिन से खरमास की शुरुआत हो जाएगी। ये एक महीने तक रहेगा। यानी 15 जनवरी 2024 तक इसकी समाप्ति होगी। इस दौरान सभी मांगलिक और शुभ कार्यों पर रोक रहेगी। खरमास के दौरान शादी-विवाह, घर बनवाना, मुंडन और गृह प्रवेश जैसे कार्य नहीं किए जाते हैं। अगर कोई करता है तो उसे जीवन में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साल में दो बार खरमास लगता है।

शुभ मुहूर्त

खरमास के बाद सभी शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त –

  • जनवरी के शुभ मुहूर्त 18, 20, 21, 22, 27, 28, 30 और 31
  • फरवरी के शुभ मुहूर्त 1, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 12, 13, 18, 19, 24, 25, 26 और 27
  • मार्च माह में ये हैं के शुभ मुहूर्त 2 , 4, 6, 7 और 11
  • अप्रैल के शुभ मुहूर्त 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 25 और 26

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News