रत्न शास्त्र से जानें कितने दिन में होगा रत्नों का असर, किसे करना चाहिए धारण

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: जब भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना करता है तो ज्योतिष में दिए गए उपायों को अपनाता है। रत्न शास्त्र, ज्योतिष का एक ऐसा हिस्सा है, जिसमें अलग-अलग ग्रह दोष से बचने के लिए और ग्रहों की अनुकूलता के लिए कुछ रत्नों के बारे में जानकारी दी गई है। अगर राशि के मुताबिक कोई रत्न धारण किया जाए तो व्यक्ति की सारी परेशानियां दूर हो जाती है और शुभ परिणाम मिलने लगते हैं।

आपने अब तक ज्योतिष के कई रत्नों के बारे में सुना होगा और उनसे क्या प्रभाव पड़ेगा यह भी आप जानते होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि कौन सा रत्न कितने दिन में असर दिखाना शुरू करता है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस रत्न का असर कितने दिनों में होता है।

माणिक्य

माणिक्य सूर्य का प्रतिनिधित्व करने वाला रत्न है और यह धारण करने के 15 से 30 दिनों के बाद जातक पर अपना असर दिखना शुरू करता है।

मोती

मोती चंद्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करने वाला रत्न है और जब आप इसे धारण करेंगे तो एक हफ्ते के भीतर आपको परिणाम नजर आने लगेंगे। यह रत्न अक्सर मीन, तुला, कर्क और मेष राशि के जातकों को धारण करने को कहा जाता है।

मूंगा

यह मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और धारण करने के 21 से 30 दिनों के भीतर अपना असर दिखना शुरू कर देता है।

पन्ना

यह रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और अगर इसे सही विधि से धारण किया जाए तो यह 7 दिनों के अंदर ही अपना चमत्कारी असर दिखाना शुरू कर देता है। मिथुन और कन्या राशि के लिए यह सबसे उत्तम माना गया है।

पुखराज

बृहस्पति का प्रतिनिधित्व पुखराज रत्न करता है और धारण करने के 15 दिनों के अंदर व्यक्ति को शुभ परिणाम देने लगता है। वृषभ, मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए यह शुभ होता है।

हीरा

यह शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करने वाला रत्न है जो सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य और भव्यता का प्रतीक माना जाता है। इसे कन्या, मकर, तुला, मिथुन और वृषभ राशि वाले धारण कर सकते हैं।

नीलम

यह शनि ग्रह से संबंधित रत्न है जो इतना असरकारी है कि दो से तीन दिन में ही असर दिखाने लगता है। कुंभ और मकर राशि के जातकों के लिए इसे शुभ माना जाता है।

लहसुनिया

यह रत्न केतु ग्रह से जुड़ा हुआ है और धारण करने के 1 महीने के भीतर अपना असर दिखाने लगता है। शुभ अशुभ समय का ध्यान रखते हुए अगर इसे धारण किया जाए तो यह ज्यादा असरकारी होता है।

गोमेद

गोमेद एक ऐसा रत्न है जो धारण करने के 15 दिनों के भीतर अपना असर दिखना शुरू कर देता है। कन्या, तुला, वृषभ, मिथुन और कुंभ राशि वाले इसे धारण कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News