जाने घर में छिपकली का दिखना कितना है शुभ? शरीर के इन अंगों पर गिरें तो होता है अशुभ

आप सभी नहीं यह तो सुना ही होगा कि घर में त्योहारों के वक्त में छिपकली (lizard) का दिखना काफी ज्यादा शुभ होता है। लेकिन असल में क्या होता है उसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

lizard

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। आप सभी नहीं यह तो सुना ही होगा कि घर में त्योहारों के वक्त में छिपकली (lizard) का दिखना काफी ज्यादा शुभ होता है। लेकिन असल में क्या होता है उसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आपको बता दें लोग छिपकली को देखते ही डरने लग जाते हैं और उसे भगाने के लिए हर तरह के प्रयास करते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है। क्योंकि छिपकली मां लक्ष्मी की सवारी मानी जाती है। ऐसे में छिपकली का दिखना बेहद शुभ संकेत होता है। अगर छिपकली आपके घर के मंदिर में पूजा करते वक्त दिखाई दे तो वह अत्यंत शुभ माना जाता है।

Must Read : कंधो पर मां काली को बैठाए विसर्जित करने निकले डबरा वासी, उमड़ा भक्तों का हुजूम

इसके अलावा त्योहारों के वक्त जैसे दिवाली की पूजन के वक्त अगर छिपकली आपको दिख रही है तो वह सबसे ज्यादा शुभ और सौभाग्यशाली होता है। कई लोग तो छिपकली को देखते ही उनकी पूजा करने लग जाते हैं। लेकिन कुछ लोग छिपकली को भगाने में लगे हुए रहते हैं। आपको बता दें अगर आपको छिपकली दिख रही है तो उसे कभी भी भगाना नहीं चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ज्योतिष द्वारा बताए गए शुभ और अशुभ संकेत के बारे में तो चलिए जानते हैं-

शरीर के इन अंगों पर गिरें छिपकली तो कौनसा संकेत होता है चलिए जानते है –

ज्योतिष द्वारा बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति के गर्दन पर छिपकली गिरती है तो वह शुभ माना जाता है। लेकिन अगर पीठ पर छिपकली गिरती है तो वह अशुभ संकेत होता है। इससे व्यक्ति को मानसिक परेशानी हो सकती है।

इसके अलावा नाक पर हाथ पर कलाई पर छिपकली का गिरना शुभ माना जाता है। किसी किसी को इस से धन लाभ होता है तो किसी को धन की हानि भी होती है। कहा जाता है कि बाएं हाथ की कलाई पर अगर छिपकली गिरती है तो उसे बदनामी का डर रहता है, वहीं दाएं हाथ की हथेली पर अगर छिपकली गिरती है तो धन की प्राप्ति होती है।

अगर किसी महिला और पुरुष के माथे पर छिपकली गिरती है तो वह भी बेहद शुभ संकेत माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा होने पर धन प्राप्ति तेजी से होने लगती है।

अगर किसी के बाल पर छिपकली गिर जाए तो वह बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि उस व्यक्ति की आकस्मिक में मृत्यु हो सकती है या फिर वह किसी भी दुर्घटना का शिकार हो सकता है।