Eclipse 2021: जानें फिर कब लगेगा सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण, भारत पर क्या पड़ेगा असर

Eclipse 2021

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल का पहला चंद्रग्रहण (Lunar eclipse 2021) 26 मई 2021 और सूर्यग्रहण 10 जून 2021 लग चुका है, हालांकि दोनों का भारत (India) में आंशिक असर देखने को मिला। एक तरफ जहां चंद्रग्रहण उत्तर-पूर्व राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में दिखाई दिया वही सूर्यग्रहण अरुणाचल प्रदेश में नजर आया। दोनों ग्रहण की अवधि 5-5 घंटे की रही। वही दो ग्रहण यानि एक सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021)और चंद्रग्रहण लगना अब भी बाकी है।

Driving Licence: अब बिना RTO टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें क्या है नए नियम

दरअसल, पंचाग और ज्योतिष के अनुसार, 2021 में पूरे 4 ग्रहण (eclipse 2021) लगेंगे।इसमें 2 सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण शामिल है, मई और जून तक में दो ग्रहण लग चुके हैं और अब नवंबर और दिसंबर में दो ग्रहण लगना बाकी है। दूसरा चंद्रग्रहण 19 नवबंर 2021 और सूर्यग्रहण 4 दिसंबर 2021 को लगेगा।ज्योतिष गणना के मुताबिक, चंद्र ग्रहण सुबह 11:30 से प्रारंभ होगा और शाम के 5:33 पर समाप्त हो जाएगा


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)