Mahavir Jayanti 2024: जानिए इस बार कब मनाई जाएगी महावीर जयंती? जैन धर्म में क्या हैं इसका महत्व? पढ़ें खबर

Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती (Mahavir Jayanti 2024) जैन धर्म के बड़े त्योहारों में से एक हैं। आज इस खबर में हम आपको महावीर जयंती की तिथि के बारे में आपको बताने वाले हैं।

Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती (Mahavir Jayanti) के दिन जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म दिवस को मनाया जाता है। दरअसल इस त्योहार का महत्व जैन धर्म में बहुत बड़ा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, महावीर जयंती चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है। वहीं इस वर्ष महावीर जयंती की तिथि (Mahavir Jayanti Date) और महत्व के बारे में इस खबर में हम आपको जानकारी देने वाले हैं।

यहां जानें महावीर जयंती की तारीख:

तो चलिए जानते हैं इस बार महावीर जयंती कब मनाई जाएगी। दरअसल भगवान महावीर का यह जन्मदिवस का त्योहार 2622वीं बार आ रहा है। चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी की शुरुआत 20 अप्रैल को रात 10ः41 पर होगी और समाप्ति 22 अप्रैल को दोपहर 1ः11 पर होगी। जिसके चलते इस पूरे उदया में, महावीर जयंती का उत्सव 21 अप्रैल को मनाया जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।