भूलकर भी नागपंचमी के दिन ना करें ये काम, जीवन में आ सकता है दुखों का पहाड़

Published on -
Nagpanchami 2023

Nagpanchami 2023 : नाग पंचमी का त्यौहार इस साल 21 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा। यह त्योहार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस दिन नाग देवता की पूजा अर्चना करने का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। यह दिन नाग देवता को समर्पित होता है। कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और व्यक्ति का जीवन आनंदमय बना रहता है। इसलिए उनकी पूजन का विशेष महत्व माना गया है।

इस बार नाग पंचमी के दिन दुर्लभ संयोग भी बन रहे हैं जिसकी वजह से कई जातकों के जीवन पर बुरे प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। वहीं कुछ जातकों के लिए नाग पंचमी बेहद शुभ साबित होगी। आज हम आपको नाग पंचमी के दिन किन कार्यों को भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें नाग पंचमी के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए अन्यथा जीवन में कई नुकसान हो सकते हैं। इतना ही नहीं जीवन मुसीबतों से भी गिर सकता है। चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से कार्य हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए –

Nagpanchami पर इन कार्यों को भूलकर भी ना करें

नागदेवता को कष्ट पहुंचाना

नाग पंचमी के दिन नाग देवता को कष्ट पहुंचाना जीवन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसा करने वाले लोगों को साथ जन्मों तक दोषों को झेलना पड़ सकता है। इतना ही नहीं कई मुसीबतें भी उन जातकों के जीवन में आ सकती है जो नाग को नुकसान और कष्ट पहुंचाते हैं।

खुदाई का कार्य

कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई का कार्य नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मिट्टी या जमीन में सांपों के बिल या बांबी के टूटने का डर रहता है। इतना ही नहीं अगर नाग पंचमी के दिन जमीन खोदने का कार्य किया जाए तो उसे संतान सुख की प्राप्ति भी नहीं होती है।

सांप को दूध पिलाना

यह भी कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन जीवित सांप को दूध नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि सांप के लिए दूध जहर के समान साबित हो सकता है। इसलिए सिर्फ उनकी प्रतिमा पर ही दूध अर्पित किया जाना चाहिए,, उन्हें स्वयं दूध नहीं पिलाना चाहिए।

नुकीली चीज़ों का इस्तेमाल

नाग पंचमी के दिन नुकीली चीजों का इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक माना जाता है। कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन नुकेली और धारदार वस्तु जैसे चाकू सी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से नाग देवता को पीड़ा होती है, जिसकी वजह से जीवन दुखों से भर सकता है, इसलिए आप ऐसा करने से बचें।

लोहे की चीज का इस्तेमाल

नाग पंचमी के दिन लोहे की कढ़ाई और तवे पर खाना बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि जिस तवे पर रोटी बनाई जाती है उसे नाक का फन माना जाता है। इसलिए नाग पंचमी के दिन अधिकतर घरों में दाल बाटी बनती है रोटी नहीं बनाई जाती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News