Name Astrology : इन 6 नामों पर रखें अपनी बेटी का नाम, धनवान होने के साथ मिलेगा मां सरस्वती का आशीर्वाद

Name Astrology

Name Astrology :  नाम का हर व्यक्ति के जीवन में काफी ज्यादा महत्व होता है। बिना नाम के इंसान अधूरा माना जाता है। क्योंकि बिना नाम के ना तो व्यक्ति की कोई पहचान होती है और ना ही उसके बारे में कुछ जान सकते हैं। लेकिन नाम से उसके बारे में सब कुछ पता लगाया जा सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में भी नाम के पहले अक्षर से ही व्यक्ति की पूरी जीवनी बता दी जाती हैं। जन्म के वक्त ही राशि अनुसार बच्चे का नामकरण कर दिया जाता हैं। लेकिन जब भी बच्चे का नामकरण किया जाए तो वह सोच समझ कर और उसके बारे में सब जान कर किया जाना चाहिए।

क्योंकि इसका बाद में काफी ज्यादा प्रभाव देखने को मिलता हैं। अगर आपकी बेटी हुई है और आप उसका नाम रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे नए बताने जा रहे हैं जो माता सरस्वती के नामों से जुड़े हुए हैं। इन नामों से घर में खुशियां ही खुशियां आ जाएगी।

ये है वो 5 नाम जो माता सरस्वती से है जुड़े – 

आश्वी 

आश्वी नाम का अर्थ धन्य और विजयी होता है। इस नाम का मूल अर्थ ‘सम्रद्ध‘ या सौभाग्यशाली होता हैं। ये मां सरस्वती के नाम में से एक हैं। आप भी अपनी बेटी का ये नाम रख सकती हैं। इस नाम की लड़कियां बेहद भाग्यशाली होती हैं।

आयरा –

आयरा नाम का अर्थ होता है ‘सम्मानित व्यक्ति‘, ‘पृथ्वी‘ और ‘जागरूक ‘  होता है। ये भी माता सरस्वती के ही नामों में से एक है। इस नाम की बेटी को हमेशा सम्मान का आशीष मिलता हैं।

अक्षरा –

अक्षरा नाम का अर्थ ‘अक्षर‘ होता है। इस नाम की लड़किया बेहद खूबसूरत और भाग्यशाली होती हैं। अक्षरा नाम रखने से बेटी को सदैव माता सरस्वती का आशीर्वाद मिलता हैं।

अयाना –

अयाना नाम का अर्थ मासूम होता है। ये नाम माता सरस्वती के नामों में से एक है। इन नामों की लड़कियां मासूमियत और जीवन में उन्नति करती हैं।

वीणा –

इस नाम का अर्थ सामंजस्य से भरपूर होता हैं। आप बेटी का नाम इस नाम पर रख सकते हैं। इस नाम की लड़कियां हमेशा वाद्य यंत्रों में रूचि रखती है।

काव्या – 

काव्या नाम माता सरस्वती का ही एक नाम है। काव्या का अर्थ ‘काव्य और कविता’ होता है। इस नाम की लड़कियां बहुत अच्छी होती हैं।

सौम्‍या –

सौम्‍या का अर्थ व्यवहार सौम्य और सरल होता है। माता सरस्‍वती को भी सौम्‍या नाम से जाना जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News