Navratri 2021 : 9 दिन लगाएं माँ की पसंद के रंग वाले मास्क, आराधना भी सुरक्षा भी

देवी के अलग रूप को अलग रंग पसंद हैं यदि आप देवी की पसंद के रंग का मास्क लगाएंगे तो आपकी आराधना भी पूरी होगी और सुरक्षा भी।

navratri 2021

भोपाल , डेस्क रिपोर्ट। देवी भगवती की पूजा का पर्व नवरात्रि (Navratri) शुरू होने में अब थोड़ा ही समय है। लोगों ने जोर शोर से इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। लोगों में माता रानी की आराधना के लिए बहुत उत्साह है लेकिन कोरोना काल होने से वे सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखने वाले हैं और उन्होंने इसकी तयारी भी कर ली है।

नवरात्रि को लेकर राज्यों ने कोरोना गाइड लाइन का पालन करने की अपील सभी से की है। राज्य सरकारों ने मूर्ति की ऊंचाई से लेकर पंडाल के साइज को लेकर भी नियम बनाये हैं और देवी भक्तों से अपील की है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग अवश्य करें। MP Breaking News भी आपसे कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए नवरात्रि मनाने की अपील करती है।

ये भी पढ़ें – नवरात्रि में करें यह विशेष उपाय, शनि साढ़े साती और शनि ढैय्या से मिलेगी राहत

देवी की उपासना में विशेष प्रकार की पूजा सामग्री का विशेष महत्व होता है इसके अलावा अलग अलग दिन के हिसाब से अलग अलग रंग का महत्व होता है। हम आपको बताते हैं अलग अलग रंग के साथ कोरोना सुरक्षा के भी उपाय।  देवी के नौ अलग अलग रूपों की नौ दिनों तक पूजा होती है। देवी के अलग रूप को अलग रंग पसंद हैं यदि आप देवी की पसंद के रंग का मास्क लगाएंगे तो आपकी आराधना भी पूरी होगी और सुरक्षा भी।

ये भी पढ़ें – Navratri 2021 : नवरात्रि के 9 दिनों में भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम…

पहला दिन 

पहला दिन माँ शैलपुत्री की आराधना का दिन है। माँ शैलपुत्री को पीला रंग पसंद है इसलिए इस दिन देवी पूजा में आपको पीले रंग का मास्क पहनना चाहिए।

दूसरा दिन 

दूसरा दिन माँ ब्रह्मचारिणी की आराधना का दिन होता है। माँ ब्रह्मचारिणी को हरा रंग पसंद है इसलिए आपको इस दिन हरे रंग का मास्क पहनना चाहिए।

तीसरा दिन 

तीसरा दिन माँ माँ चंद्रघंटा की पूजा का दिन है।  माँ चंद्रघंटा को भूरा रंग बहुत पसंद है इसलिए इस दिन आपको भूरे रंग का मास्क पहनना चाहिए ।

 चौथा दिन 

चौथा दिन माँ कुष्मांडा की पूजा का दिन होता है। माँ कुष्मांडा को नारंगी रंग पसंद हैं इसलिए आपको इस दिन नारंगी रंग का मास्क पहनना चाहिए ।

पांचवां दिन 

पांचवां दिन माँ स्कंदमाता की आराधना का दिन होता है। माँ स्कंदमाता को सफ़ेद रंग पसंद है इसलिए इस दिन आपको सफ़ेद रंग का मास्क पहनना चाहिए ।

छठवां दिन 

छठवां दिन माँ कात्यायनी की पूजा का दिन होता है। माँ कात्यायनी को लाल रंग बहुत पसंद है इसलिए इस दिन आपको लाल रंग का मास्क पहनना चाहिए।

सातवां दिन 

सातवां दिन माँ कालरात्रि की पूजा का दिन होता है। माँ कालरात्रि को नीला रंग पसंद है  इसलिए इस दिन आपको नीले रंग का मास्क लगाना चाहिए।

आठवां दिन 

आठवां दिन माँ महागौरी की उपासना का दिन होता है।  माँ महागौरी को गुलाबी रंग बहुत पसंद है इसलिए इस दिन आपको गुलाबी रंग का मास्क पहनना चाहिए।

नौवा दिन 

नवरात्रि का अंतिम दिन यानि नौवा दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा का दिन होता है।  माँ सिद्धिदात्री को जामुनी(बैंगनी) रंग बहुत पसंद है इसलिए इस दिन आपको जमुनी (बैंगनी) रंग का मास्क पहनना चाहिए।