तेज तर्रार स्वभाव के होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग, रचनात्मक होती है इनकी सोच

हर व्यक्ति की जन्मतिथि के जरिए उसके भविष्य और व्यक्तित्व के बारे में सब कुछ पता लगाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति के बारे में पता लगाना है तो उसकी जन्मतिथि से बस एक अंक निकालना होता है, जो मूलांक कहलाता है।

numerology

Numerology: जिस तरह से हर व्यक्ति की राशि के जरिए उसके भाग्य और भविष्य के बारे में पता लगाया जा सकता है। उसी तरह से जन्मतिथि के आधार पर भी व्यक्ति के बारे में कई बातों का पता लगता है। उसके स्वभाव से लेकर करियर, आर्थिक स्थिति, वैवाहिक जीवन, धन संपत्ति सभी बातें आसानी से पता लग जाती है।

जन्मतिथि के जरिए इन बातों का पता लगाने के लिए अंक शास्त्र का सहारा लिया जाता है, जो पूरी तरह से मूलांक और भाग्यांक पर काम करता है। ये अंक 1 से 9 तक होते हैं, जो नौ ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताते हैं, जिनका स्वभाव बहुत ही सहज होता है और वो दिल के भी काफी अच्छे होते हैं।

मूलांक 7

हम बात कर रहे हैं मूलांक 7 के जातकों की जिनका जन्म महीने की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है। जब आप इन तारीखों का जोड़ निकलेंगे तो आपको उत्तर में 7 अंक ही मिलेगा, जो मूलांक कहलाता है। चलिए आपको बताते हैं ये जातक कैसे होते हैं।

ऐसा होता है स्वभाव

  • मूलांक 7 का संबंध केतु ग्रह से माना गया है। यही कारण है कि इन जातकों में आध्यात्मिक प्रवत्ति देखने को मिलती है।
  • इनका स्वभाव बहुत ही सरल और सहज होता है। ये लोग दिल के भी काफी अच्छे होते हैं। इनके मन में किसी के लिए कोई द्वेष भावना नहीं होती है।
  • इन लोगों के स्वभाव में आत्मविश्वास कूट कूटकर भरा हुआ है। ये काफी दृढ़ निश्चयी होते हैं और हर काम को मन लगाकर करते हैं।
  • इन लोगों की कल्पनाशक्ति बहुत तेज होती है। ये कभी भी शांत तरीके से नहीं बैठते और इन्हें कुछ नया करना और सीखना हमेशा ही अच्छा लगता है।
  • ये जातक छोटी छोटी सी बातों पर चिड़चिड़े हो जाते हैं। अपनी इस आदत की वजह से उन्हें कई बार बड़ा नुकसान भी झेलना पड़ता है।
  • उम्र के साथ इन जातकों की शिक्षा का स्तर बढ़ता चला जाता है और ये काफी ज्ञान अर्जित कर लेते हैं और आगे चलकर इन्हें कार्यक्षेत्र में अच्छी पहचान हासिल होती है।
  • इन लोगों का कोई भी प्रेम संबंध स्थाई नहीं रहता है। ये संबंधों में कभी भी दिखावा नहीं करते हैं और कई बार इनकी सिंपलीसिट इन्हें नुकसान दे जाती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News