Numerology: पहली नजर में लोगों को दीवाना बना लेते हैं इन तारीखों में जन्में जातक, आकर्षक होता है व्यक्तित्व

हर व्यक्ति की राशि की तरह उसकी जन्मतिथि भी उसके बारे में बहुत सी बातों का खुलासा करती है। जन्मतिथि से निकलने वाले अंकों का संबंध ग्रहों से होता है, जो व्यक्ति के जीवन के बारे में सब कुछ बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: ज्योतिष कई अलग-अलग शाखाओं से मिलकर बना हुआ है और इसमें से एक शाखा अंक शास्त्र भी है। अंक शास्त्र एक ऐसी विद्या है जिसमें व्यक्ति की जन्म तिथि के अंकों के आधार पर गणना की जाती है। अंक ज्योतिष में 1 से 9 तक के अंकों का वर्णन दिया गया है। इन सभी का संबंध कुंडली में मौजूद नवग्रह से होता है।

व्यक्ति की जन्म तिथि से जो अंक प्राप्त होते हैं वह 1 से 9 के बीच ही होते हैं और इन्हीं का संबंध ग्रहों से देखने के बाद व्यक्ति के जीवन के बारे में जानकारी जुटाई जाती है। आज हम आपको उसे मूलांक के जातकों के बारे में बताते हैं जिनका संबंध शुक्र ग्रह से होता है। यह ग्रह धन संपत्ति और वैभव का कारक माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि इस मूलांक के जातक किस तरह के होते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।