देव दीपावली पर हो रहा दुर्लभ भद्रावास योग का निर्माण, इस दौरान महादेव की पूजा करने से होगी अक्षय फल की प्राप्ति

Sanjucta Pandit
Published on -

Dev Deepawali 2023 : देव दीपावली हिंदू धर्म में मनाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण पर्व है। यह पर्व गंगा नदी के किनारे विशेष रूप से वाराणसी में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसे कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जो कि इस साल 26 नवंबर को पड़ रहा है। इस दिन गंगा नदी में स्नान करने का विशेष महत्व होता है और लोग इस अवसर पर नदी किनारे आकर पूजा-अर्चना करते हैं। इस अवसर पर घाटों को दीपों से सजाया जाता है। ऐसा लगता है मानो सभी देवी-देवता धरती पर आकर इस उत्सव को मना रहे हों। ज्योतिष के अनुसार, देव दिवाली के अवसर पर दुर्लभ भद्रावास योग का निर्माण हो रहा है, जब भगवान शिव की पूजा करने से अक्षय फल की प्राप्ति होगी। आइए जानें शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और महत्व यहां…

Diwali

शुभ मुहूर्त

  • 26 नवंबर (रविवार) को दोपहर 3 बजकर 53 मिनट शुरू।
  • 27 नवंबर (सोमवार) को दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर खत्म।
  • 27 नवंबर (सोमवार) को होगा व्रत और स्नान-दान।

भद्रावास योग

बता दें कि देव दिवाली पर दोपहर 3 बजकर 53 मिनट से भद्रावास योग का निर्माण हो रहा है जो कि रात 3 बजकर 16 मिनट पर खत्म होगा। इस समय का माहौल अत्यधिक शुभ होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान स्वर्गवासिनी देवी भद्रा पृथ्वी पर विचरित होती हैं, जिससे धरती के समस्त जीवों को अधिक शुभ और प्राकृतिक उपहार प्राप्त होते हैं। यह समय आत्माओं के ऊर्जा को शुद्ध और सकारात्मक बनाने का माना जाता है।

बन रहे 3 शुभ संयोग

  • रवि योग: सुबह 6 बजकर 52 मिनट से शुरू होकर दोपहर 2 बजकर 05 मिनट तक रहेगा।
  • परिघ योग: सुबह से लेकर देर रात 12 बजकर 37 मिनट तक रहेगा।
  • शिव योग: देर रात में शुरू होकर कार्तिक पूर्णिमा को रात तक रहेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News