Ratna Shastra: इस रत्न के प्रभाव से धन-दौलत से भर जाएगा घर, प्राप्त होगी माता लक्ष्मी की कृपा, ऐसे करें धारण

हर व्यक्ति का जीवन कुंडली में बैठे ग्रहों पर निर्भर करता है। ग्रहों की शुभता को बनाए रखने के लिए कुछ रत्नों को धारण करने की सलाह दी गई है।

Diksha Bhanupriy
Updated on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से ग्रह संचालित करते हैं। कुंडली में मौजूद नौ ग्रहों की स्थिति जैसी रहती है व्यक्ति के जीवन में भी उसी तरह के परिवर्तन आते हैं। अगर ग्रह मिलकर शुभ योग बनाते हैं तो सब कुछ अच्छा होता है। वहीं अगर ग्रहों की चाल विपरीत हो जाए तो व्यक्ति का जीवन उलट-पुलट हो जाता है। ग्रहों की स्थितियों को अनुकूल बनाए रखने के लिए ज्योतिष में कुछ उपाय दिए गए हैं।

ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन और भविष्य के बारे में बताने के साथ-साथ उसके जीवन में चल रही परेशानियों का समाधान भी देती है। कई बार ग्रहों की अशुभ दिशा व्यक्ति के जीवन में नकारात्मक असर डालने का काम करती है। लेकिन इस नकारात्मक असर को सकारात्मक में बदलने का उपाय ज्योतिष में दिया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।