Ratna Shastra: जीवन में बड़े परिवर्तन लाता है नीलम, जानें किसके लिए है शुभ, होगा कैसा असर

ज्योतिष में हर ग्रह से संबंधित रत्न का उल्लेख किया गया है। चलिए आज हम आपको शनि ग्रह से संबंधित नीलम के बारे में जानकारी देते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ratna Shastra

Ratna Shastra: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है जो व्यक्ति के जीवन में होने वाली शुभ अशुभ घटनाओं की जानकारी देने का काम करती है। ज्योतिष में ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर व्यक्ति के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव की जानकारी मिलती है। अगर कुंडली में कुछ ग्रहों की स्थिति कमजोर रहती है तो व्यक्ति के जीवन पर इसका नकारात्मक असर देखने को मिलता है।

ज्योतिष में ग्रहों की स्थिति को मजबूत बनाने के भी कुछ उपाय दिए गए हैं। अगर इन उपायों का पालन कर लिया जाए तो व्यक्ति ग्रहों की स्थिति को मजबूत बना सकता है। रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है। यह व्यक्ति के जीवन में ग्रहों को मजबूत करने वाले रत्नों की जानकारी देती है।

आज हम जिस रत्न की बात कर रहे हैं उसका संबंध शनि ग्रह से होता है। हम बात कर रहे हैं नीलम की जो बहुत ही चमत्कारी और तेजी से काम करने वाला रत्न है। इसे धारण करने से जातक के जीवन पर शनि देव की कृपा बरसने लगती है। शनि ग्रह के जितने भी दुष्परिणाम है वह दूर हो जाते हैं। हालांकि, इस रत्न को धारण करना उतना भी आसान नहीं होता। चलिए आज हम आपको इससे होने वाले प्रभाव कौन से धारण कर सकता है और कौन नहीं इस बारे में बताते हैं।

ऐसा होता है नीलम

नीलम शनि ग्रह से संबंधित रत्न है। धारण करते ही इसका असर नजर आने लगता है। यह व्यक्ति को रंक से राजा बनाने की ताकत रखता है। इसके प्रभाव से धीरे धीरे व्यक्ति की सारी परेशानी खत्म होने लगती है और वह सफलता हासिल करने लगता है।

कौन पहन सकता है नीलम

नीलम हर किसी को धारण नहीं करना चाहिए। मकर और कुंभ राशि के लोग इसे पहन सकते हैं क्योंकि शनि देव इन दोनों राशियों के स्वामी है। इसके अलावा मिथुन, कन्या, वृषभ और तुला राशि के लोग भी इसे पहन सकते हैं। हालांकि, किसी भी व्यक्ति को बिना ज्योतिष की सलाह के इस रत्न को नहीं पहनना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

नीलम शनि से जुड़ा हुआ रत्न है। वहीं शनि देव न्याय और कर्मों के देवता है और वह व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से ही फल देते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि जब आप इस रत्न को धारण कर लेते हैं तो आपको अपने कर्मों पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे काम बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए जो हिंसा से जुड़े हुए हैं और किसी को नुकसान पहुंचाते हैं।

कैसे जानें प्रतिकूल असर

  • नीलम से होने वाले असर की बात करें तो यह बहुत तेजी से प्रभाव डालता है। लेकिन अगर यह आपके लिए अनुकूल नहीं है और आप इसे जबरदस्ती पहन रहे हैं तो यह आपको तकलीफ भी दे सकता है।
  • अगर नीलम अनुकूल नहीं है तो व्यक्ति को बुरे और डरावने सपने आते हैं और वह कई तरह की परेशानियों का सामना करता है।
  • अगर पहनने के बाद दुर्घटना या शारीरिक कष्ट बढ़ जाए तो समझ जाना चाहिए कि किया आपको सब परिणाम नहीं दे रहा है और इसे तुरंत निकाल दें।

कैसे जानें अनुकूल परिणाम

  • अगर यह रत्न अनुकूल परिणाम देता है तो व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दूर हो जाती है और उसे काफी राहत मिलती है।
  • इसे धारण करते ही व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक आने लगती है और उसकी आर्थिक स्थिति भी सुधर जाती है।
  • यह धारण करने वाले जातक में आत्मविश्वास की वृद्धि करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News