Garud Puran: गरुड़ पुराण में बताए गए हैं आत्मा से जुड़े रहस्य, जानें यहां

Garuda Purana

Garud Puran : गरुड़ पुराण हिंदू धर्म के महापुराणों में से एक है और यह वैष्णव संप्रदाय से संबंधित महापुराण के रूप में भी जाना जाता है। यह पुराण गरुड़ पक्षी (गरुड़) और भगवान विष्णु के बीच हुई एक बातचीत के माध्यम से जीवन, मृत्यु, स्वर्ग और नरक के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करता है। धर्म के मान्यताओं, धर्मिक कर्मों, धर्म से संबंधित रहस्यों और मृत्यु के बाद आत्मा की यात्रा, पितृलोक, स्वर्ग और नरक के विविध परिदृश्यों का वर्णन, प्रायश्चित्त, धर्म, भक्ति, विवाह और अन्य धार्मिक विषयों की जानकारी बताता है। इस पुराण में आत्मा के पुनर्जन्म के सिद्धांत, धर्म के मार्ग, भक्ति के अनुष्ठान और मुक्ति की प्राप्ति के तरीके आदि पर विस्तृत विचार किए जाते हैं।

अकाल मृत्यु की सजा

इसमें अकाल मृत्यु और इसकी सजा के विषय में विस्तार से चर्चा की गई है। अकाल मृत्यु एक प्रकार की मृत्यु होती है जब किसी व्यक्ति का मृत्युकाल अप्राकृतिक रूप से आकर्षित होता है और उसे अप्राकृतिक परिस्थितियों या कारणों से मृत्यु हो जाती है। इसे अकाल मृत्यु कहा जाता है क्योंकि इसका होना अप्राकृतिक होता है यानी मनुष्य के नियमित जीवन-मृत्यु काल से अलग होता है। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अकाल मृत्यु की सजा विविधताओं में होती है जैसे कि आत्मा के बाद की जगह विशेष प्रकृति या दुष्ट आत्माओं के लिए हो सकती है। इस प्रकार की मृत्यु में आत्मा को दुःखों का सामना करना पड़ता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।