सावन में मोरपंख के ये खास उपाय खोल देंगे आपकी बंद किस्मत का ताला, मिलेगी दोष से मुक्ति

Manisha Kumari Pandey
Updated on -

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सावन (Sawan 2022) का पावन महिना चल रहा है और यह महिना भगवान शिव का पसंदीदा है। इस दौरान मोरपंख के कुछ उपाय भगवान शिव के साथ-साथ भगवान विष्णु को भी प्रसन्न कर देगा। हिन्दू धर्म में मोर पंख का खास महत्व होता है। यह काफी शुभ माना जाता है। कृष्ण खुद अपने सर पर मोर पंख को धारण करते हैं। मोरपंख से कई पौराणिक कथाएं जुड़ी है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मोर पंख के कुछ उपायों से बहुत लाभ हो सकता है। खासकर मोर पंख के इन उपायों को यदि आप श्रावण के पवन समय में करते हैं तो आप पर भगवान शिव और विष्णु दोनों एक साथ मेहरबान होते है। भगवान विष्णु सृष्टि के संचालक है। भगवान शिव अपने भक्तों को सारे दोषों से मुक्त करते हैं और बहुत जल्द प्रसन्न भी हो जाते हैं। सावन का महिना 12 अगस्त को खत्म होने वाला, आप इन बचे हुए दिनों में अपने घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। तो आइए जानें मोरपंख के इन खास उपायों को जो आपके दोषों को खत्म करता है।

ग्रह दोष से ऐसे पाएं मुक्ति

कई बार कुंडली में ग्रह दोष बन जाते हैं, जो आपके जीवन में कई कठिनाइयाँ उत्पन्न करती है। इससे छुटकारा पाने के लिए मोर पंख को हाथ में पकड़कर अशुभ ग्रहों से जुड़े मंत्र 21 बार बोलें। फिर पंख पर पनि छिड़क कर उसकी पूजा करें और उसे अपने घर में रख लें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"