फायदे के साथ नुकसान भी देता है ये चमत्कारी रत्न, ऐसे जानें आपके लिए शुभ है या अशुभ

Diksha Bhanupriy
Published on -
ratna shastra

Ratna Shastra: हर व्यक्ति ग्रह नक्षत्र की विपरीत स्थिति की वजह से अपने जीवन में कभी ना कभी परेशानी का दौर जरूर देखा है। व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों की स्थिति एक जैसी नहीं होती यह समय के साथ बदलती रहती है और व्यक्ति के जीवन में भी बदलाव लेकर आती है। हालांकि, ग्रहों के विपरीत प्रभाव से बचने और शुभ परिणाम पाने के लिए रत्न शास्त्र में कुछ रत्नों का उल्लेख दिया गया है।

जीवन में चल रही बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ रत्नों को धारण करना बहुत शुभ होता है। नीलम एक ऐसा रत्न है जो शनिदेव से संबंधित है और यह व्यक्ति को रंक से राजा बनाने की ताकत रखता है। लेकिन इसकी सबसे खास बात यह है कि हर कोई इसे धारण नहीं कर सकता। यह सभी लोगों को शुभ परिणाम नहीं देता और अगर जबरदस्ती इसे पहना जाए तो यह अशुभ फल भी दे सकता है। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

नीलम के फायदे

नीलम शनिदेव से संबंधित रत्न है और यह धारण करते ही अपना असर दिखाने लगता है। यह शुभ परिणाम देने लगे तो रंक को राजा बन सकता है और उसके दिन पल भर में बदल सकता है। इसे धारण करने के बाद व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और लंबे समय से अटके हुए काम बनने लगते हैं। जो लोग कमजोर आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे होते हैं उनकी समस्या दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं। नौकरी में व्यक्ति का प्रमोशन होता है और वह व्यापार में भी तरक्की करने लगता है।

नीलम के नुकसान

नीलम रत्न हर किसी को शुभ फल नहीं देता है। अगर ये ग्रह, नक्षत्र और राशि के हिसाब से ना पहना जाए तो व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती है। इसकी वजह से धन हानि के योग बनते हैं और व्यक्ति किसी दुर्घटना का शिकार भी हो सकता है। नौकरी में उसे परेशानियां हो सकती है और व्यापार में हानि के योग बनने लगते हैं।

ऐसे करें शुभ-अशुभ की पहचान

अगर आप अपने जीवन में तरक्की पाने के लिए नीलम रत्न धारण करना चाहते हैं, तो यह जान लेना बहुत जरूरी है कि यह आपके लिए शुभ साबित होगा या फिर अशुभ। इसके लिए कुछ आसान से तरीके अपनाए जा सकते हैं और तुरंत ही आपको रत्न का असर दिखने लगेगा। इसे धारण करने से पहले आप इसे तकिए के नीचे रख कर सो जाएं। अगर इसे रखने के बाद आपको आरामदायक नींद आती है और कोई बुरा सपना नहीं आता है इसका मतलब यह है कि यह आपको शुभ परिणाम देगा। वहीं अगर आपको डरावने सपने आते हैं या फिर रात भर नींद नहीं आती है और बुरे विचार मन में उत्पन्न होते हैं, तो आपको इस रत्न से दूर रहना चाहिए। बिना जांच के आपने इसे धारण भी कर लिया है और उसके बाद कोई दुर्घटना हो रही है या बुरी चीजों का होना शुरू हो गया है तो इसे तुरंत ही निकाल दें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News