धन दौलत पाने के लिए गुरुवार का दिन है खास, करें ये 6 सरल उपाय

Guruwar Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से धन लाभ, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आर्थिक लाभ की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

भावना चौबे
Published on -
guruwar

Guruwar Upay: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। बृहस्पति देव को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार का दिन बहुत ही खास होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने और व्रत रखने से जीवन में आ रही तमाम परेशानियां दूर हो जाती है। साथ ही साथ व्यक्ति को धन, वैभव, सुख, शांति का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिस भी व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति देव की स्थिति कमजोर होती है खासतौर पर उन्हें गुरुवार के दिन व्रत और बृहस्पति देव के मंत्रों का जाप जरुर करना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में बृहस्पति देव कि स्थिति मजबूत होती है। साथ ही साथ नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती है।

गुरुवार के दिन क्या-क्या उपाय करें

1. गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान विष्णु का ध्यान करें। ध्यान करते समय भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें। ऐसा करने से जीवन में आ रहे तमाम संकट दूर हो जाएंगे।

2. गुरुवार के दिन केसर मिश्रित दूध से भगवान विष्णु का अभिषेक करें। ऐसा करने से जगत के पालनहार खुश होंगे और धन लाभ की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

3. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा अर्चना करें। पूजा के दौरान भगवान विष्णु को पीले फूल, तुलसी, फल, मिठाई आदि अर्पित करें।

4. केले पेड़ में में भगवान विष्णु का वास होता है।गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें। केले के पेड़ को जल अर्पित करें और केले का ही भोग लगाएं। ऐसा करने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

5. गुरुवार के दिन बृहस्पति चालीसा का पाठ करें। बृहस्पति चालीसा का पाठ करने से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है, जिससे आर्थिक लाभ होता है।

6. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ माता तुलसी की भी पूजा करें। एक पीले कपड़े में तुलसी की जड़ को गंगाजल से धोकर बांध लें। तिजोरी में या जहां कहीं भी आप धन रखते हैं, वहां इस पीले कपड़े को रख दें। ऐसा करने से धन लाभ के अवसर प्राप्त होते हैं।

गुरुवार के दिन क्या न करें

  • गुरुवार के दिन बाल, नाखून और दाढ़ी न काटें।
  • गुरुवार के दिन दक्षिण दिशा की ओर यात्रा न करें।
  • गुरुवार के दिन पीले रंग के कपड़े न पहनें।
  • गुरुवार के दिन मांस, मछली और शराब न खाएं(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News