Vishnu Puja : गुरुवार को ये दो लोग करें विष्णु भगवान का व्रत, हर परेशानी होगी दूर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा (Vishnu puja) का विशेष महत्व है। शास्त्रानुसार मान्यता है कि इस दिन पूजा करने सा भगवान विष्णु की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है। इनके साथ माता लक्ष्मी का भी पूजन करना विशेष फलदायी होता है। भगवान विष्णु को गुरु ग्रह का स्वामी माना जाता है और इस दिन गुरु ग्रह को शांत करने के उपाय भी किए जाते हैं। विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के फूल, फल, मिठाई और अन्य वस्तुएं अर्पित की जाती है।

Health : ज्यादा गर्म पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, जानें इसके नुकसान

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु का व्रत रखना शुभ माना जाता है। इससे परिवार में सुख-शांति आती है और महालक्ष्मी जी का वास भी होता है। ज्योतिष शास्त्र में दो राशि के लोगों को गुरुवार व्रत रखने की सलाह दी गई है, इन दोनों राशियों के लोग अगर गुरुवार का व्रत रखते हैं तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। पहले है धनु राशि के लोग..इन्हें सात गुरुवार का व्रत रखना चाहिए और विधि विधान से पूजा करनी चाहिए। इससे उन्हें हर कार्य में सफलता मिलेगी और सारी बाधाएं दूर होंगी। ये व्रत वाेल दिन ‘ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप अवश्य करें। वहीं मीन राशि के जातकों को भी गुरुवार का व्रत रखना चाहिए। इससे उनका विवाह योग बनता है और वैवाहिक जीवन में सुख आता है। ये लोग पूजा करते हुए ‘ऊँ नमो नारायण’ मंत्र का जाप करें। इसी के साथ जिनकी कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है उन्हें भी इस दिन व्रत रखना चाहिए और पीले रंग की वस्तुओं के साथ भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।