Holashtak 2024: मनचाही नौकरी और धन पाने के लिए होलाष्टक में जरूर करें ये उपाय, पाएं सफलता की कुंजी

Holashtak 2024: होलाष्टक होली से पहले आठ दिनों का एक अवधि है, जिसे अशुभ माना जाता है। इन दिनों में कुछ विशेष उपाय करने से नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा सकता है।

holashtak

Holashtak 2024: होलाष्टक हिंदू धर्म में आठ दिनों का एक विशेष काल होता है। यह होली से आठ दिन पहले फाल्गुण शुक्ल अष्टमी तिथि से शुरू होकर होलिका दहन (छोटी होली) तक चलता है। 2024 में होलाष्टक 17 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च तक चलेगा। इन आठ दिनों के बीच किसी भी प्रकार का कोई भी शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन, लग्न, नए मकान का उद्घाटन, नया व्यापार या कोई भी नया कार्य नहीं किया जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि अगर इन आठ दिनों के अंदर कोई भी शुभ कार्य किया जाता है तो उसका अशुभ फल प्राप्त होता है। होलाष्टक के दौरान कुछ उपाय को करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन आठ दिनों में कुछ उपाय को करने से इंसान की तमाम परेशानियां दूर हो जाती है, इसी के साथ हम आगे जानेंगे कि होलाष्टक के दौरान कौन-कौन से उपाय करना चाहिए साथ ही साथ हम जानेंगे कि होलाष्टक को अशुभ क्यों माना जाता है, तो चलिए जानते हैं।

होलाष्टक को अशुभ क्यों माना जाता है?

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, होलाष्टक के दौरान भक्त प्रह्लाद को हिरण्यकश्यप द्वारा प्रताड़ित किया गया था। इस वजह से इस अवधि को अशुभ माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार, इस दौरान ग्रहों की स्थिति भी खराब मानी जाती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।