Tuesday Special: हनुमान जी की कृपा पाकर दूर करें बाधाएं, इन 4 सरल उपायों से बदल जाएगी आपकी किस्मत

Tuesday Special: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी और भगवान मंगल का दिन माना जाता है। इस दिन इन दोनों देवताओं की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है।

hanuman chalisa

Tuesday Special: हजारों सूर्यों के समान तेजस्वी मंगलवार का दिन सनातन धर्म में एक विशेष स्थान रखता है। यह दिन बल, बुद्धि और विजय के देवता हनुमान जी को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि ज्येष्ठ माह के शुभ प्रथम मंगलवार को ही भगवान श्रीराम और उनके परम भक्त हनुमान जी की ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। इसी पवित्र दिन को स्मरण करने और हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हर मंगलवार को विशेष पूजा-अनुष्ठान किए जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हनुमान जी की विधि-विधान से की गई पूजा न केवल कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम करती है, बल्कि मंगल देव की कृपा पाने का भी माध्यम मानी जाती है।

इन 4 सरल उपायों से बदल जाएगी आपकी किस्मत

  • ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार का दिन मेष और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए विशेष महत्व रखता है। इन दोनों राशियों के स्वामी ग्रह मंगल होते हैं, और मंगलवार इनका दिन माना जाता है। यदि इन राशियों के जातकों को मंगल ग्रह से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जैसे क्रोध, आक्रामकता, दुर्घटना, अग्नि, ऋण, भूमि-भवन संबंधी विवाद, तो मंगलवार का दिन इनके लिए मूंगा रत्न धारण करने के लिए शुभ माना जाता है।
  • मंगलवार, हनुमान जी को समर्पित दिन, मंगल दोष से जुझ रहे जातकों के लिए भी विशेष महत्व रखता है। विधि-विधान से की गई हनुमान जी की पूजा और लाल वस्तुओं का दान (मसूर की दाल, गुड़, शहद) मंगल दोष के प्रभाव को कम करने में सहायक माना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार यह उपाय मंगलवार को करने से और भी शुभ होता है।
  • मंगलवार को हनुमान जी का प्रिय दिन माना जाता है। इस दिन उनकी पूजा-अर्चना करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं, और उनका आशीर्वाद पाने के सरल उपायों में से एक है – हनुमान चालीसा का दान। मंदिर परिसर के बाहर निःशुल्क हनुमान चालीसा का दान करना न केवल पुण्य का कार्य है, बल्कि हनुमान जी को प्रसन्न करने का एक सुंदर माध्यम भी है। यह दान शुद्ध मन और भक्तिभाव से किया जाना चाहिए।
  • करियर में सफलता पाने की चाहत हर किसी में होती है। यदि आप भी तरक्की की राह पर चलना चाहते हैं और अपने कारोबार को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं, तो मंगलवार का दिन आपके लिए विशेष महत्व रखता है। मंगलवार, बल और बुद्धि के देवता हनुमान जी का प्रिय दिन माना जाता है। उनकी कृपा से न केवल जीवन में बाधाएं दूर होती हैं, बल्कि सफलता के द्वार भी खुलते हैं।(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News