राशि अनुसार धारण करें रुद्राक्ष, दूर होगी जीवन की समस्याएं, सेहत को भी होगा लाभ, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Manisha Kumari Pandey
Published on -
Rudraksha according to zodiac signs

Rudraksha According To Zodiac Signs: सनातन धर्म में रुद्राक्ष का विशेष महत्व होता है। यह भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है। मान्यताएं के अनुसार रुद्राक्ष धारण करने से शरीरिक और मानसिक संतुलन बना रहता है। यह व्यक्ति को ऊर्जा और एकाग्रता प्रदान करता है। जातकों के जीवन में या रही कठिनाइयाँ कम होती है। भय से मुक्ति मिलती है। आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है। रुद्राक्ष के भी विभिन्न प्रकार होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक राशि के अनुसार रुद्राक्ष धारण करना शुभ और फलदायी माना जाता है। आइए जानें आपको अपने राशि अनुसार कौन-सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए-

इन राशियों के लिए 2 मुखी रुद्राक्ष होता है शुभ

कर्क राशि (Cancer) के जातकों के लिए 2 मुखी रुद्राक्ष शुभ माना जाता है। इस रुद्राक्ष को धारण करने से मानसिक कमजोरी से छुटकारा मिलता है।

3 मुखी रुद्राक्ष इन राशियों के लिए बेहतर

मेष राशि (Aries) और वृश्चिक राशि (Scorpio) राशि के जातकों के लिए तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है। सफलता में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

इन्हें धारण करना चाहिए 4 मुखी रुद्राक्ष

कन्या (Virgo) और मिथुन राशि (Gemini) के जातकों को 4 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। महादेव की कृपा बरसती है। तरक्की मिलती है। छात्रों के लिए यह रुद्राक्ष फलदायी माना जाता है।

5 मुखी रुद्राक्ष इन्हें धारण करना चाहिए

मीन राशि (Pisces) और धनु राशि के जातकों को 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। इसे धारण करने से सेहत से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

6 मुखी रुद्राक्ष इनके लिए शुभ

वृषभ राशि (Taurus) और तुला राशि (Libra) के जातकों के लिए 6 मुखी रुद्राक्ष शुभ माना जाता है। इसे भगवान कार्तिकेय का प्रतीक माना जाता है।

7 मुखी रुद्राक्ष इन दो राशियों के लिए फलदायी

मकर राशि (Capricorn) और कुम्भ राशि (Aquarius) के लिए 7 मुखी रुद्राक्ष बहुत फलदायी माना जाता है। इसे धारण करने से माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है। धनलाभ के योग बनते हैं।

सिंह राशि के जातकों के लिए यह रुद्राक्ष है बेस्ट

सिंह राशि (Leo) के जातकों के लिए 12 मुखी रुद्राक्ष शुभ माना जाता है। इस रुद्राक्ष को सूर्यदेव का प्रतीक माना जाता है। इसे धारण करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News