उत्पन्ना एकादशी पर आजमाएं ये 4 टोटके, जाग उठेगी सोई किस्मत, होगी धनवर्षा, बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

Manisha Kumari Pandey
Published on -
utpanna ekadashi

Utpanna Ekadashi Totke: सनातन धर्म उत्पन्ना एकादशी का महत्व खास महत्व होता है। इसे वैतरणी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा-आराधना की जाती है। उत्पन्ना एकादशी के दिन कुछ आसान टोटके को आजमा कर आप अपनी किस्मत चमका सकते हैं। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। मनोकामनाएं पूरी होती हैं। धन लाभ के योग बनते हैं।

घर में होगा माँ लक्ष्मी का वास

इस दिन गाय के दूध गाय  और चावल से खीर बनाएं और उसमें केसर मिलाएं। 7  छोटी कन्याओं को भोजन  कराएं और खीर परोसें। भोजन करने के बाद पैर छूकर कन्याओं का आशीर्वाद प्राप्त करें। दक्षिणा देकर उन्हें विदा करें। ऐसा करने माँ प्रसन्न होती हैं। घर-परिवार शांति बनी रहती है। धन और अन्न का भंडार भरा रहता है।

 तरक्की के लिए करें ये काम

उत्पन्ना एकादशी के दिन भगवान विष्णु के सामने घी का नौमुखी दीपक जलाएं। ऐसा करने से करियर, नौकरी और कारोबार में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से मिलेगा छुटकारा

रात को सोते समय घर के सभी कमरों में करीब 100 ग्राम सेंधा नामक एक अखबार पर रख दें। सुबह होते ही इस नमक को उठाकर घर से दूर किसी नाले में फेंक आयें। घर लौटते वक्त पीछे मुड़कर न देखें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है। क्लेश से मुक्ति मिलती है।

आर्थिक समस्या होगी दूर

उत्पन्ना एकादशी के दिन पीपल पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है। परिक्रमा भी जरूर करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है। सफलता के योग बनते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News