Vaishakh Month : वैशाख मास कल से शुरू, इन देवताओं की पूजा करना होगा शुभ, करें ये काम

Jyeshtha Purnima

Vaishakh Month 2023: हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल का दूसरा महीना वैशाख 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है। हर माह का हिन्दू धर्म में खास महत्व होता है। साथ ही कोई ना कोई मास किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। वैशाख माह भी बेहद खास होता है। इस दौरान कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार भी पड़ रहे हैं। इस महीने को माधव नाम से भी जाना जाता है, जो भगवान विष्णु को समर्पित होता है।

वैशाख के दौरान भगवान की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है। इस माह के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। नारायण की पूजा करते समय तुलती पत्र अर्पित जरूर करें। इस दौरान दान दक्षिणा करने से पुण्य प्राप्त होता है। किसी भी पवित्र नदी में स्नान करना बेहद फलदायी माना जाता है। बहते हुए जल में सूर्य देव को जल अर्पित करना और तिल प्रभावित करना बहुत शुभ माना जाता है। वैशाख मास की अमावस्या और पूर्णिमा तिथि को पितरों को तर्पण और पिंडदान करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

कुछ लोग वैशाख मास का पालन करते हैं। शस्त्रों के अनुसार कुछ कार्यों को इस दौरान करना सही नहीं माना जाता। अगर आप इस मास का पालन कर रहे हैं तो पूरे माह भूमि पर ही सोए और भोजन करें। ऐसा करने से सेहत को लाभ मिलता है। तली-भुनी चीजों को खाने से परहेज रखना चाहिए। इस दौरान दिन में सोना नहीं चाहिए। कांस्य के बर्तन में भोजन करना और रात में नहाना उचित नहीं होता।

(Disclaimer: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है, जो शास्त्रों और मान्यताओं पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News