Feng Shui: आर्थिक तंगी से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो घर में लाएं फेंगशुई से जुड़ी ये 4 चीजें, मिलेगा लाभ

Feng Shui: वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर में किस वस्तु को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन किया गया है। इसी प्रकार फेंगशुई की चीजों को बहुत ही शुभ माना जाता है।

भावना चौबे
Published on -
fengshui

Feng Shui: फेंगशुई चीनी वस्तु है जिसका काम हमारे आसपास की ऊर्जा को बेहतर बनाने के लिए वास्तुकला और डिजाइन के सिद्धांतों में किया जाता है है। इसका उद्देश्य घर, कार्यस्थल या किसी भी अन्य स्थान में सद्भाव और संतुलन बनाना है, जिससे जीवन के विभिन्न पहलुओं में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। जिस प्रकार वास्तु शास्त्र में तमाम चीजों को लेकर बताया जाता है कि किस किस दिशा में रखना चाहिए इस प्रकार फेंगशुई से बनी चीजों का भी विशेष महत्व है। फेंगशुई किन चीजों को घर में रखने से सुख समृद्धि का वास होता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि घर में फेंगशुई की किन-किन चीजों को रखना शुभ माना जाता है, तो चलिए जानते हैं।

किन चीजों को रखना माना जाता है शुभ

लाफिंग बुद्धा

हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। यह मूर्ति सकारात्मक ऊर्जा, खुशी और समृद्धि का प्रतीक है। इसे घर के मुख्य द्वार के पास या लिविंग रूम में रखना चाहिए। लाफिंग बुद्धा को समृद्धि और खुशी का प्रतीक माना जाता है। इसे घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

मछली

मछलीघर में रंगीन मछलियां रखना भी घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने का एक अच्छा तरीका है। मछलियों को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मछलीघर को घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इसके अलावा मछली की फोटो या चित्र को भी घर की दीवार पर लगाया जा सकता है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना है की फोटो में मछली जोड़े में ही होनी चाहिए। मछली की तस्वीर को कमरे या घर की उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

तीन टांगों वाला मेंढक

तीन टांगों वाला मेंढक, जिसे ‘मनी फ्रॉग’ भी कहा जाता है, धन और समृद्धि का प्रतीक है। इसे घर के मुख्य द्वार के पास या लिविंग रूम में रखना चाहिए। इसे इस तरह रखें कि मेंढक का मुंह घर के अंदर की ओर हो। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता।

क्रिस्टल बॉल

क्रिस्टल बॉल को सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने वाला माना जाता है। इसे घर के वायव्य दिशा में रखना शुभ माना जाता है। क्रिस्टल बॉल को लटकाने से यह बाहरी वातावरण से सकारात्मक ऊर्जा को अपनी और खींचता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News