भगवान गणेश पर चढ़ाई गई दूर्वा का क्या करें, जानें ज्योतिष शास्त्र में बताए गए ये उपाय

Lord Ganesha बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। भगवान गणेश की पूजा के दौरान दूर्वा चढ़ाने का विशेष महत्व है। ज्योतिष शास्त्र को चढ़ाई गई दूर्वा के कई उपाय बताए गए हैं जिनको शास्त्र में भगवान गणे अपने से घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है।

भावना चौबे
Published on -
ganesha

Lord Ganesha: हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व है। जब कभी भी इंसान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है तो दूर्वा घास को जरूर चढ़ाया जाता है। विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजन में दूर्वा घास का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि दूर्वा के बिना भगवान गणेश की पूजा अधूरी मानी जाती है। दूर्वा, भगवान गणेश को अत्यंत प्रिय है। सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित। एक इसी प्रकार बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है, इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए लोग विधि विधान से पूजा अर्चना करते है, दूर्वा चढ़ाते हैं साथ ही साथ तरह-तरह के उपाय भी होते। अक्सर लोग एक दिन बाद भगवान गणेश को चढ़ाई गई दुर्गा को कचड़ा समझ कर फेंक देते हैं, आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन भगवान गणेश को चढ़ाई गई दुर्वा का विशेष महत्व होता है यह बहुत ही लाभकारी होती है। इसे फेकने की वजह है कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र में भगवान गणेश को चढ़ाई गई दूर्वा के कई उपाय बताए गए हैं जो आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे तो चलिए जानते हैं।

भगवान गणेश पर चढ़ाई गई दूर्वा का क्या करें

सकारात्मक ऊर्जा के लिए

बुधवार के दिन भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना करने के बाद दूर्वा घास चढ़ाएं। दूर्वा कहां से चलने के दौरान गणपति के विशेष मंत्रों का जाप करें। प्रत्येक बुधवार को ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। इसके अलावा तरक्की के नए-नए मार्ग भी खुलेंगे।

धन-लाभ के लिए

बुधवार के दिन गणेश जी को 21 दूर्वा चढ़ाएं। दूर्वा चढ़ाते समय ‘ॐ गं गणपते नमः’ मंत्र का जाप करें। भगवान गणेश को चढ़ाई गई दुर्गा का कुछ हिस्सा अपनी तिजोरी, अलमारी या घर में जहां पर भी आप पैसे रखते हैं वहां रखें। ऐसा करने से धन-लाभ के योग बनते हैं। इस उपाय को करने से जल्द से जल्द आर्थिक स्थिति मजबूत होती हैं।

कर्ज उतारने के लिए

अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका सर पर कर्ज का बोझ है, आप इस समस्या से आए दिन परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप बुधवार के दिन भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना करने के बाद दूर्वा चढ़ाएं। इसके बाद भगवान गणेश के चरणों से दूर्वा उठाकर अपने माथे पर लगाएं और फिर इसे अपने पर्स में रखें। इस बात का ध्यान रखें कि दूर्वा घास को पर्स में किसी लाल कागज में लपेटकर ही रखें। इस उपाय को करने से कर्ज जल्दी से उतर जाता है। धन लाभ के योग बनते है। आर्थिक समस्याओं का समाधान मिलता है।

हवन में डालें

भगवान गणेश को चढ़ाई गई दूर्वा को आप हवन में डाल सकते हैं। ऐसा करते समय भगवान गणेश के मंत्रों का जाप करें। ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है, सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

इन बातों का रखें ध्यान

1. दूर्वा चढ़ाते समय ध्यान रखें कि दूर्वा हरी और ताजी हो।
2. दूर्वा को चढ़ाने से पहले उसे गंगाजल से धो लें।
3. दूर्वा चढ़ाते समय मन में अपनी मनोकामना का ध्यान रखें।
4. दूर्वा पवित्र स्थान की ही होनी चाहिए, किसी गंदे स्थान की दूर्वा चढ़ाने से पाप लग सकता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News