महिलाओं को इस प्रकार करनी चाहिए शिवलिंग की पूजा, रखें इन बातों का विशेष ध्यान

भावना चौबे
Published on -
shivling

Shivling Puja: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। रोजाना नियमित रूप से शिवलिंग की पूजा करने और जल चढ़ाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। शिवलिंग को भगवान शंकर की ऊर्जा और सत्ता का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा शिवलिंग को शून्य, आकाश, अनंत, ब्रह्मांड और निराकार परम पुरुष का भी प्रतीक माना जाता है। सोमवार का दिन भगवान शंकर को समर्पित होता है। इस दिन भक्तजन विशेष रूप से शिवलिंग की पूजा करते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कोई कठिन पूजा पाठ नहीं करनी होती है। मात्र एक लोटा जल से ही शिवजी प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन शिवलिंग की पूजा के दौरान कुछ नियमों को पालन करना बहुत जरूरी होता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए कई ऐसे नियम बताए गए हैं जिनका उन्हें पालन करना चाहिए।

शिवलिंग की पूजा करते समय महिलाएं किन बातों का रखें ध्यान

1. शिवलिंग को छूना वर्जित है। ज्योतिषी शास्त्र में शिवलिंग को पुरुष तत्व बताया गया है। ऐसे में शिवलिंग का स्पर्श महिलाओं के लिए वर्जित माना जाता है। जो महिलाएं अपनी श्रद्धा के अनुसार शिवलिंग को स्पर्श करना चाहती हैं उन्हें नंदी मुद्रा में ही स्पर्श करना चाहिए।

2. शिवलिंग की पूजा के दौरान महिलाओं को पीले या लाल रंग के वस्त्र पहनना चाहिए। यह रंग शुद्धता और पवित्रता के प्रतीक हैं।

3. शिवलिंग की पूजा के दौरान महिलाओं को पान, सुपारी, दूध और जल अर्पित करना चाहिए यह सामग्री भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है।

4. शिवलिंग की पूजा के बाद महिलाओं को भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News