आप भी रखने जा रहे हैं पौष पूर्णिमा का व्रत, भूलकर भी ना करें ये गलती, पड़ सकते है लेने के देने

Poush Purnima 2024: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है। साथ ही साथ व्रत भी रखा जाता है। इस दिन हमें भूलकर भी कुछ ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो।

poush purnima

Poush Purnima 2024: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है। पौष माह में पड़ने वाली पूर्णिमा तिथि को पौष पूर्णिमा कहा जाता है। पौष पूर्णिमा हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपने आठवें स्वरूपों के साथ पृथ्वी पर आती है और भक्तों को धन-धान्य, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती है।

साल 2024 की पौष पूर्णिमा 25 जनवरी यानी रविवार के दिन मनाई जाएगी। पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा और चंद्र अर्घ्य की परंपरा है। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन जाने अनजाने में कुछ ऐसे काम भी कर जाते हैं, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की पूर्णिमा के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

पौष पूर्णिमा के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए

शाम के बाद झाड़ू न लगाएं

पौष पूर्णिमा के दिन विशेष तौर पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि शाम के बाद झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है। वैसे तो किसी भी दिन शाम के बाद घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर से चली जाती है।

तामसिक भोजन न करें

मां लक्ष्मी को सात्विक भोजन ही पसंद है। अगर आप चाहते हैं की मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे, तो भूलकर भी इस दिन तामसिक भोजन जैसे मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज आदि का सेवन न करें।

वाद विवाद न करें

पौष पूर्णिमा के दिन माता-पिता या बुजुर्गों से वाद विवाद बिल्कुल ना करें। ऐसा करने से चंद्र दोष लग सकता है। जिस वजह से घर में धन-धान्य की हानि हो सकती है।

घर में अंधकार ना रखें

घर में अंधकार रखने से नकारात्मक ऊर्जा रहती है। इसलिए शाम के समय घर में एक दिया या लाइट जरूर लगाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मां लक्ष्मी भी घर में खुशी-खुशी प्रवेश करती हैं।

दान मांगने वालों को भगाए नहीं

पौष पूर्णिमा के दिन अगर आपके घर कोई दान मांगने के लिए आता है तो उसे भगाए नहीं बल्कि दान अवश्य दें। ऐसा करने से पुण्य मिलता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News