USA vs PAK: बाबर आजम ने T20 क्रिकेट में रचा इतिहास, विराट कोहली को पीछे छोड़ बने नंबर-1 बल्लेबाज

यूएसए ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान पाकिस्तान टीम को बल्लेबाजी करने का न्यौता मिला, जहाँ टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन ही बना पाई।

Babar Azam

Babar Azam T20 Runs: T20 विश्व कप 2024 का 11वां मैच मेजबान यूएसए और पाकिस्तान के बीच गुरूवार को खेला गया, जहाँ अमेरिका ने सुपर ओवर में 5 रनों से पाकिस्तान को पटखनी देते हुए मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ अमेरिका ने इस विश्व कप में लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। वहीं, पाकिस्तान की टीम ने भले ही विश्व कप का पहला मैच हार गई हो, लेकिन कप्तान बाबर आजम ने T20 क्रिकेट में एक बड़ा कारनामा किया है। आइए जानते हैं विस्तार से…

बाबर आजम ने रचा इतिहास

कप्तान बाबर आजम ने अमेरिका के खिलाफ मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 43 गेंदों में 2 छक्के और 3 चौके की मदद से 44 रनों की पारी खेली। इस पारी के बदौलत बाबर ने T20 क्रिकेट में विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए इतिहास रच दिया है। दरअसल, बाबर आजम T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन चुके हैं।

विराट कोहली को छोड़ा पीछे

अमेरिका के खिलाफ मैच में 16 रन बनाते ही बाबर आजम ने विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले नंबर पर पहुँच गए हैं। आपको बता दें कोहली के T20 क्रिकेट करियर में कुल 4038 रन हैं, जबकि बाबर आजम ने 44 रनों की पारी के बदौलत 4067 रन हो गए है, जिसमें 3 शतकीय और 36 अर्धशतकीय पारी शामिल है।

T20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

  • बाबर आजम- 4067 रन
  • विराट कोहली- 4038 रन
  • रोहित शर्मा- 4026 रन
  • पॉल स्टर्लिंग- 3591 रन
  • मार्टन गुप्टिल- 3531 रन

ये रहा मैच का हाल

यूएसए ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान पाकिस्तान टीम को बल्लेबाजी करने का न्यौता मिला, जहाँ टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन ही बना पाई। वहीं, 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएसए की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 159 रन बनाकर मुकाबले को बराबर कर लिया, जिसके कारण मैच सुपर ओवर में चला गया। वहीं, सुपर ओवर में अमेरिका ने 18 रन बनाई। पाकिस्तान ने सुपर ओवर में महज 13 रन बना पाई और मैच को 5 रनों से हार गई।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News