Commonwealth Games 2022 Day 8 : भारतीय पहलवानों के सामने विपक्षी पस्त, हॉकी में हाथ लगी निराशा, लॉन बाउल में दूसरा पदक पक्का, ऐसा रहा भारत का 8वां दिन

इस बीच भारत की पुरुष लॉन बाउल टीम (फोर) और पैरा टेबल टेनिस में भविना पटेल ने भारत के लिए दो और पदक पक्के कर लिए है, बस अब इनका रंग तय होना बाकी है।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय पहलवानों ने आखिरकार वो कर ही दिखाया जिसकी उनसे उम्मीद थी। शुक्रवार को अखाड़े में 6 भारतीय पहलवान उतरे और सभी मेडल जीतकर मैट से वापस लौटे। बजरंग पुनिया, साक्षी मालिक और दीपक पुनिया बिल्कुल देशवासियों की उम्मीदों पर खरे उतरे और तीनों ने गोल्ड अपने नाम किया। जबकि युवा अंशू मलिक ने सिल्वर के रूप में अपना पहला कामनवेल्थ गेम्स मेडल जीता तो वहीं दिव्या काकरन और मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया।

हालांकि, भारतीय महिला हॉकी टीम खराब अंपायरिंग के चलते गोल्ड की रेस से बाहर हो गई है, लेकिन अभी भी उसके पास ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका है। इस बीच भारत की पुरुष लॉन बाउल टीम (फोर) और पैरा टेबल टेनिस में भविना पटेल ने भारत के लिए दो और पदक पक्के कर लिए है, बस अब इनका रंग तय होना बाकी है।

आइये एक नजर डालते है भारत के प्रदर्शन पर –

हिमा दास फाइनल के लिए नहीं कर पाई क्वालीफाई

महिलाओं की 200 मीटर सेमीफाइनल 2 में हिमा दास 23.42 सेकेंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और फाइनल में जगह बनाने से चूक गई।

लॉन बाउल से एक और गोल्ड की उम्मीद

भारत ने इंग्लैंड को 13-12 से हराकर पुरुषों के फोर के फाइनल में प्रवेश किया।

भारत को बहुत बड़ा झटका मनिका बत्रा हारी

टेबल टेनिस महिला एकल में गोल्ड मेडल की दावेदार मनिका बत्रा सिंगापुर के जियान जेंग के खिलाफ 4-0 से हार हारकर मेडल की रेस से बाहर हो गई।

टेबल टेनिस

सानिल शेट्टी ने पुरुष एकल राउंड ऑफ 16 में बोडे अबियोदुन को 4-2 से हराकर किया क्वार्टरफाइनल में प्रवेश।

साथियान ज्ञानसेकरन ने राउंड ऑफ 16 के पुरुष एकल दौर में निकोलस लुम को 4-2 से हराया।

शरथ कमल अचंता ने प्री-क्वार्टरफाइनल में ओलाजाइड ओमोटायो को 4-2 से हराकर किया क्वार्टरफाइनल में प्रवेश।

श्रीजा अकुला ने महिला एकल क्वार्टरफाइनल में कनाडा की मो झांग को 4-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

स्क्वाश

वेलावन सेंथिल कुमार और अभय सिंह ने पुरुषों के डबल्स राउंड ऑफ 16 मुकाबले में स्कॉटलैंड के डगलस केम्पसेल और एलन क्लेन को 2-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

मिश्रित युगल क्वार्टरफाइनल में दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की राचेल ग्रिन्हम और जैक अलेक्जेंडर को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पुरुष डबल्स – राउंड ऑफ 16 मुकाबले में पाकिस्तान की मुराद अली और मुहम्मद इरफान सईद भट्टी को 21-8, 21-7 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

लक्ष्य सेन ने पुरुष एकल – राउंड ऑफ 16 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के यिंग जियांग लिन के खिलाफ 21-9, 21-16 की आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

आकर्षी कश्यप ने महिला एकल – राउंड ऑफ 16 मुकाबले में में साइप्रस की ईवा कट्टिरजी को 21-2, 21-7 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

क्वार्टर फाइनल में पीवी सिंधु

बैडमिंटन के महिला एकल के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में पीवी सिंधु ने युगांडा की हुसीना कोबुगाबे को 21-10, 21-9 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

अचंता शरथ कमल अंतिम-16 में

टेबल टेनिस में अचंता शरथ कमल ने पुरुष एकल के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के फिन लुउ को 12-10, 11-8, 11-7, 11-6 से हराकर प्री-क्वार्टर में प्रवेश किया।

किदांबी श्रीकांत क्वार्टरफाइनल में

बैडमिंटन में किदांबी श्रीकांत ने पुरुष एकल के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में श्रीलंका के डुमिंडु अबेविक्रमा को 21-9, 21-12 से मात देकर अंतिम-8 में जगह बनाई।

4 x 400 मीटर रिले दौड़ के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

पुरुषों की 4 x 400 मीटर रिले – राउंड 1 – हीट 2 में भारतीय टीम – मोहम्मद अनस याहिया, नोआ निर्मल टॉम, मोहम्मद अजमल वरियाथोडी और आमोज जैकब ने 3 मिनट 6. 97 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बना ली है।

क्वार्टर फाइनल में पहुंची ट्रीसा जॉली और गायत्री

बैडमिंटन में ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद पुलेला ने मॉरीशस की सांग जेमिमाह और मुंगरा गणेश को सीधे गेमों में 21 – 2, 21 – 4 से मात देकर महिला युगल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पैरा टेबल टेनिस में भविना ने किया पदक पक्का

पैरा टेबल टेनिस के महिला एकल वर्ग क्लास 3-5 – सेमीफाइनल में भविना पटेल ने इंग्लैंड की सू बेली के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल कर भारत के लिए और पदक पक्का कर लिया है।

महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे मनिका और श्रीजा

टेबल टेनिस में भारत की मनिका बत्रा ने ऑस्ट्रेलिया की मिन्ह्युंग जी को 4-0 से वहीं अकुला ने वेल्स की चार्लोट कैरी को 4-3 से हराकर महिला एकल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

क्वार्टरफाइनल में पहुंची मनिका बत्रा और जी.साथियान की जोड़ी

टेबल टेनिस के मिश्रित युगल में जी साथियान और मनिका बत्रा की जोड़ी ने नाइजीरिया के ओलाजाइड ओमोटायो और अजोक ओजोमु को 11-7,11-6,11-7 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

शरथ कमल और अकुला श्रीजा भी क्वार्टरफाइनल में

भारत के अचंता शरथ कमल और अकुला श्रीजा ने मिश्रित युगल के राउंड ऑफ 16 में मलेशिया के लिओंग ची फेंग और हो यिंग को 3-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की।

अखाड़े में उतरेंगे भारतीय पहलवान, हॉकी में भी होगा पदक पक्का!

भारतीय पहलवान आज तैयार है और आप भी हो जाइये क्योंकि आज बर्मिंघम में पदकों की बारिश देखने को मिल सकती है। कुश्ती में भारत ने इन खेलों में एकक्षत्र राज किया है। 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने पांच गोल्ड सहित सभी वर्गों में 12 पदक जीते थे, जबकि ओवरऑल कुश्ती में भारत ने अभी तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 43 गोल्ड, 37 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज सहित कुल 102 मेडल अपने नाम किए है। शुक्रवार को ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और साक्षी मालिक सहित अन्य बॉक्सर मेडल के लिए दांव लगाते हुए नजर आएंगे।

इसके अलावा भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला करेगी।

ऐसा रहेगा भारत का कार्यक्रम –

लॉन बाउल्स – दोपहर 1 बजे

महिला युगल क्वार्टरफाइनल : भारत बनाम इंग्लैंड

टेबल टेनिस

मिक्स्ड डबल्स राउंड ऑफ 16: साथियान ज्ञानसेकरन/मनिका बत्रा – दोपहर 2 बजे

मिक्स्ड डबल्स राउंड ऑफ 16: अचंता शरथ कमल/अकुला श्रीजा – दोपहर 2 बजे

महिला एकल राउंड ऑफ 16: श्रीजा अकुला – दोपहर 3:15 बजे

महिला एकल राउंड ऑफ 16: रीथ टेनिसन – 3:15 बजे

एथलेटिक्स

महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ राउंड 1 – हीट 2 : ज्योति याराजी – दोपहर 3.06 बजे

महिलाओं की लंबी कूद क्वालीफाइंग राउंड – ग्रुप ए: एंसी एडपिली – शाम 4.10 बजे

पुरुषों की 4×400 मीटर रिले राउंड 1: शाम 4.20 बजे

महिला 200 मीटर सेमीफाइनल 2: हिमा दास – रात 12.53 बजे

बैडमिंटन – दोपहर 3:30 बजे

महिला एकल राउंड ऑफ 16 – पीवी सिंधु

महिला एकल राउंड ऑफ 16 – आकर्षी कश्यप

पुरुष एकल राउंड ऑफ 16 – किदांबी श्रीकांत

महिला युगल राउंड ऑफ 16 – जॉली टेरेसा/गायत्री गोपीचंद

मेन्स डबल्स राउंड ऑफ 16 – चिराग शेट्टी/सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी

कुश्ती – दोपहर 3 बजे

पुरुषों का 65 किग्रा – बजरंग पुनिया

पुरुषों का 86 किग्रा – दीपक पुनिया

पुरुषों का 125 किग्रा – मोहित ग्रेवाल

महिलाओं की 57 किग्रा – अंशु मलिक

महिलाओं की 62 किग्रा – साक्षी मलिक

महिलाओं की 68 किग्रा – दिव्या काकराणी

(मेडल राउंड रात 9:30 बजे से शुरू होंगे)

स्क्वैश

पुरुष युगल राउंड ऑफ 16: वेलावन सेंथिलकुमार/अभय सिंह – शाम 5.15 बजे

मिक्स्ड डबल्स क्वार्टरफाइनल: दीपिका पल्लीकल/सौरव घोषाल – रात12 बजे

हॉकी – 12:45 बजे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया