IND vs PAK T20 Asia Cup : रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को दी 5 विकेट से मात

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गए एशिया कप 2022 के सुपर-4 के रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से मात देकर पिछली हार का हिसाब चुकता कर लिया है। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी कर भारत के पंजो से मैच निकाल लिया।

इससे पहले 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी और रवि बिश्नोई ने पाक कप्तान बाबर आजम (14 रन) को रोहित के हाथों कैच कराकर भारत को पहली बड़ी सफलता दिलाई। इसके बाद फखर जमान भी कुछ खास नहीं कर सके और युजवेंद्र चहल की गेंद पर मात्र 15 रन के निजी स्कोर पर विराट कोहली को कैच थमा पवेलियन लौट गए थे।
लेकिन फखर के बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद नवाज ने सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर मैच की दिशा को ही बदल दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए मात्र 41 गेंदों पर 73 रन की साझेदारी की। खतरनाक पनप रही इस साझेदारी को भुवनेश्वर कुमार से नवाज को दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराकर तोड़ा। नवाज ने 20 गेंदो पर 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 44 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इससे अगले ही ओवर में हार्दिक ने रिजवान को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर रोमांचक मोड़ पर ला खड़ा किया। रिजवान ने 51 गेंदों पर 2 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 71 रन बनाए।
लेकिन अंत में मैच का सबसे बड़ा ट्विस्ट तब आया जब पाकिस्तान की पारी के 18वें ओवर में रवि बिश्नोई की गेंद पर अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली का आसान सा कैच टपका दिया। बाद में आसिफ ने मात्र 8 गेंदों पर 1 छक्के और 2 चौकों की मदद से 16 रन बनाकर भारत के मंसूबो पर पानी फेर दिया।
विराट कोहली ने जड़ा दूसरा अर्धशतक 
इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया था, जहां कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने 31 गेंदों पर 54 रन की साझेदारी कर टीम को आक्रमक शुरुआत दी थी।
लेकिन पाकिस्तान ने लगातार ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर मैच में वापसी की। रोहित को हारिस रउफ ने खुशदिल अहमद वहीं केएल राहुल को शादाब खान ने लॉन्ग-ऑन पर मोहम्मद नवाज के हाथों कैच कराया। रोहित ने  2 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 16 गेंदों पर जबकि राहुल ने 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से 20 गेंदों 28 रनों की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके और मात्र 13 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद नवाज की गेंद पर आसिफ अली को कैच थमा बैठे।
इसके बाद क्रीज पर आए ऋषभ पंत ने विराट के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन पाक गेंदबाजों ने 13वें और 14वें ओवर में भारत को बैक-टू-बैक झटके देकर फिर से दवाब में ला दिया। ऋषभ पंत को 14 रन के निजी योग पर शादाब खान ने आसिफ अली वहीं पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मुकाबले शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक को मोहम्मद हसनैन ने नवाज के हाथों कैच कराया। हार्दिक इस मैच में खाता भी नहीं खोल पाए।

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”