IND vs PAK: आज खेला जाएगा महिला एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला, यहां जानें दोनों टीमों के रिकॉर्ड

IND vs PAK: आज यानी शुक्रवार को एक बार फिर क्रिकेट प्रेमियों को फिर से भारत और पाकिस्तान का रोमांचक मुकाबला देखने का मौका मिलेगा।

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच हमेशा से ही फैंस के लिए बेहद खास रहे हैं। इस महीने में तीसरी बार, शुक्रवार को, क्रिकेट प्रेमियों को फिर से यह रोमांचक मुकाबला देखने का मौका मिलेगा। पहले टी20 वर्ल्ड कप 2024 और फिर लीजेंड्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम ने पाकिस्तान को हराकर जीत का जश्न मनाया था। वहीं अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बारी है। दरअसल श्रीलंका में महिला एशिया कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी। यह मैच बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है, जहां 7 बार की महिला एशिया कप चैंपियन टीम इंडिया अपने खिताब की रक्षा करने मैदान में उतरेगी।

मैच का समय और प्रसारण

दरअसल श्रीलंका के रंगिरी दंबुला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शुक्रवार शाम 7 बजे से शुरू होगा। जानकारी के अनुसार इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर किया जाएगा और डिज्नी+हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी लाइव स्ट्रीमिंग उपलब्ध होगी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का शानदार रिकॉर्ड

वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम, हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में, श्रीलंका में एशिया कप खेलने के लिए पहुंची है। बता दें कि टीम इंडिया ने अब तक 7 बार महिला एशिया कप जीता है और इस बार भी खिताब बरकरार रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी। ग्रुप-ए में भारत के साथ पाकिस्तान, नेपाल और यूएई की टीमें भी शामिल हैं। आज नेपाल और यूएई के बीच भी मुकाबला खेला जाएगा। टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय महिला टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है। अब तक भारत ने पाकिस्तान को 11 बार मात दी है, जबकि केवल 3 बार हार का सामना किया है।

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना

कुल मुकाबले: भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं। इनमें से 11 मैचों में भारत विजयी रहा है, जबकि पाकिस्तान ने 3 मैचों में जीत हासिल की है।

महिला एशिया कप: महिला एशिया कप में दोनों टीमों के बीच 6 बार मुकाबला हुआ है, जिनमें से 5 बार भारत ने जीत दर्ज की है और 2022 में पाकिस्तान को एकमात्र जीत मिली है।

भारत का पिछले एक साल का प्रदर्शन: भारत ने पिछले एक साल में 17 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें से 10 में जीत हासिल की है, 5 में हार का सामना किया है और 2 मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हुए हैं।

पाकिस्तान का पिछले एक साल का प्रदर्शन: पाकिस्तान की टीम ने पिछले एक साल में 19 टी20 मैच खेले हैं, जिनमें से 7 में जीत दर्ज की है और 12 में हार का सामना किया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News