Indian Premier league : भारत में ही खेला जाएगा IPL 2019, हो गया तारीख का ऐलान

Indian-Premier-league-2019-to-be-held-in-india-start-on-this-date-of-march-2019

खेल डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण को भारत से बाहर करने चर्चाओं पर विराम लग गया है| लोकसभा चुनाव के चलते इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि इस बार आईपीएल मैच भारत में नहीं होंगे| लेकिन  बीसीसीआई ने साफ कर दिया कि इस लीग का आयोजन भारत में ही 23 मार्च से किया जाएगा। यह तो तय था कि विश्व कप के मद्देनजर आईपीएल की शुरुआत मार्च महीने में होगी लेकिन अब बीसीसीआई ने साफ कर दिया कि यह 23 मार्च से शुरू होगी।

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले इस लीग का आयोजन विदेश में होने की संभावना जताई जा रही थी। टूर्नामेंट के फाइनल की तारीख भी तय नहीं हुई, क्योंकि चुनाव आयोग ने अभी लोकसभा चुनाव की घोषणा नहीं की है| आमतौर पर आईपीएल का आयोजन अप्रैल के पहले सप्ताह से किया जाता रहा है लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसके मार्च के आखिरी में शुरू करने का फैसला किया गया है।

बीसीसीआई (BCCI) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों से शुरुआती चर्चा के बाद आईपीएल 2019 देश में ही कराने का फैसला किया गया है। लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद ही पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा।  प्रशासकों की समिति ने आईपीएल के इस सीजन को लेकर दिल्ली में एक बैठक की जिसमें फैसला किया गया कि इस वर्ष आइपीएल का आयोजन भारत में ही किया जाएगा। इस बैठक में सीओए के अलावा अन्य कई अधिकारी साथ ही केंद्र और राज्य एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया। हालांकि ये कब तक खेला जाएगा इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा।  आइपीएल 2019 के शेड्यूल की घोषणा सीओए के द्वारा फेंचाइजियों से बातचीत के बाद ही किया जाएगा। 

बता दें कि इससे पहले भी आम चुनाव के वक्त आइपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका व यूएई में किया जा चुका है। इससे पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार आइपीएल का आयोजन दुबई, दक्षिण अफ्रीका या फिर इंग्लैंड में किया जा सकता है। 2009 और 2014 में  लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल(IPL) के मुकाबले विदेश में हुए थे। 2009 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में हुए टूर्नामेंट में डेक्कन चार्जर्स चैम्पियन बना था। 2014 में भारत और यूएई में आईपीएल (IPL)खेला गया था। यूएई में टूर्नामेंट के शुरुआती 20 मैच हुए थे।