न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, जानिए किसे मिली टीम में जगह

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जानें वाली टेस्ट सीरीज पर अब सभी की नजरें टिकी हुई है। दरअसल WTC के लिए यह सीरीज बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, जानिए किसे मिली टीम में जगह

शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया है। यह सीरीज 16 अक्टूबर से शुरू होगी। इस सीरीज में एक बार फिर टीम इंडिया को न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम का सामना करना पड़ेगा। हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में शानदार जीत दर्ज करने से टीम इंडिया के हौसले बुलंद दिखाई दे रहे हैं, और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन करने का सिलसिला जारी रखना चाहेगी।

दरअसल इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों की मुख्य टीम का एलान कर दिया है, वहीं हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव, और प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में जगह नहीं मिली है। हालांकि, इन चारों को ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में रखा गया है। यानी जरूरत पड़ने पर इन्हें टीम में मौका दिया जा सकता है। इसका मतलब है कि यदि किसी खिलाड़ी को चोट लगती है या किसी अन्य कारण से वह मैच नहीं खेल पाते हैं तो इन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। लेकिन फिलहाल, उन्हें मुख्य टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है।

जसप्रीत बुमराह को बनाया गया उपकप्तान

जानकारी दे दें कि भारतीय टीम की कमान इस सीरीज में भी रोहित शर्मा के हाथों में ही होगी, लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज में उपकप्तान के रूप में चुना गया है। हाल ही में बुमराह चोट से उबरकर टीम में लौटे हैं और अब उन्हें उपकप्तान की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। दरअसल इससे पहले यानी बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में उन्हें यह जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई थी। हालांकि बुमराह की उपकप्तानी से भारतीय गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर सकते है।

जानें सीरीज का पूरा शेड्यूल

दरअसल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली यह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर से शुरू होगा जो 20 अक्टूबर तक खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 24 से 28 अक्टूबर तक खेला जाएगा, और तीसरा और अंतिम मुकाबला 1 से 5 नवंबर तक खेला जाएगा। सभी मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे से शुरू होंगे।

जानिए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का पूरा स्क्वाड:

टीम इंडिया- रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज और आकाश दीप।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News