36 साल बाद भारत में टेस्ट मैच जीता न्यूजीलैंड, जानिए भारतीय टीम की इस हार की बड़ी वजह क्या रही?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया। वहीं इस मैच के लिए रचिन रविंद्र को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस खबर में जानिए भारत के हारने की बड़ी वजह क्या रही?

Rishabh Namdev
Published on -
36 साल बाद भारत में टेस्ट मैच जीता न्यूजीलैंड, जानिए भारतीय टीम की इस हार की बड़ी वजह क्या रही?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया हैं। जिसके चलते तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड ने 0-1 की बढ़त बना ली है। भारत 37 साल बाद घर में न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच हारा है। हालांकि अब इसकी चर्चा भी की जा रही है कि भारत इस अहम मुकाबले में किन वजहों से हारा? दरअसल पहली पारी में भारत महज 46 रनों पर आलआउट हो गया। जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में शानदार बैटिंग करते हुए 402 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और भारत पर 357 रनों की बड़ी बढ़त बना ली। जिसके चलते भारत पर दवाब देखने को मिला।

हालांकि भारत ने अपनी दूसरी पारी में शानदार खेल दिखाया। दूसरी पारी में भारत ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 462 रन का स्कोर बनाया। मगर इतना स्कोर भी भारत के लिए कम साबित हुआ। दरअसल पहली पारी की बड़ी बढ़त के चलते न्यूजीलैंड पर भारत महज 106 रन की लीड ले सका।

भारत के हारने की यह रही बड़ी वजह!

भारत की ओर से सरफराज खान ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 150 रन बनाए जबकि उनका साथ देते हुए ऋषभ पंत ने भी 99 रन की बेहतरीन पारी खेली। हालांकि सरफराज खान और ऋषभ पंत के बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका। भारत को केएल राहुल से उम्मीद थी, कि राहुल भारत को एक मजबूत स्कोर खड़ा करने में मदद करेंगे लेकिन राहुल उम्मीद पर खरा नहीं उतर सके। वहीं रविन्द्र जडेजा भी दूसरी पारी में जल्दी आउट हो गए जिससे भारत न्यूजीलैंड को महज 107 रनों का लक्ष्य ही दे सका। दरअसल भारत के हारने की एक वजह पहली पारी में कम स्कोर भी रही। जबकि अन्य वजहों पर नजर डालें तो दूसरी पारी में निचले बल्लेबाजों से समर्थन नहीं मिल सका।

रचिन रविंद्र को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया

वहीं दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने फिर एक बार भारत के गेंदबाजों को नाकाम कर दिया। हालांकि भारत ने न्यूजीलैंड को शुरूआती झटके जरूर दिए, मगर न्यूजीलैंड की और से रचिन रविंद्र और विल यंग ने मिलकर नाबाद 75 रनों की साझेदारी की। वहीं इस शानदार साझेदारी के चलते न्यजीलैंड ने आसानी से लक्ष्य पूरा कर लिया। वहीं इस मैच के लिए रचिन रविंद्र को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। दरअसल रचिन ने पहली पारी में 134 और दूसरी पारी में नाबाद 39 रन बनाए।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News