Olympics 2024: आज से शुरू होगा पेरिस ओलंपिक में भारत का सफर, तीरंदाजी प्रतियोगिता होगी सबसे पहले, यहां जानिए आज का पूरा शेड्यूल

Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत का सफर 25 जुलाई से शुरू होगा। पहले दिन भारतीय तीरंदाज अपने देश के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे। यहां जानें, पहले दिन का पूरा कार्यक्रम।

Olympics 2024: 25 जुलाई यानी आज गुरुवार से पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की शुरुआत होगी। दरअसल खेलों का उद्घाटन समारोह 26 जुलाई, शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा, लेकिन भारतीय दल एक दिन पहले यानी (25 जुलाई) से ही अपना अभियान शुरू करेगा। जानकारी के अनुसार इस बार भारत से 117 सदस्यीय दल ओलंपिक में भाग लेगा, जिसमें तीरंदाजी प्रतियोगिता सबसे पहले होगी। बता दें कि अब तक भारत ने तीरंदाजी में कोई मेडल नहीं जीता है, लेकिन इस बार तीरंदाजों का लक्ष्य पहले ही दिन मेडल जीतना होगा।

पहले दिन का तीरंदाजी शेड्यूल

महिला तीरंदाजी: वूमेंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड: दोपहर 1 बजे से
प्रतिभागी: दीपिका कुमारी, अंकिता भक्त, और भजन कौर

पुरुष तीरंदाजी : मेंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड: शाम 5:45 बजे से
प्रतिभागी: बी. धीरज, तरूणदीप राय, और प्रवीण जाधव

लाइव प्रसारण कहां देखें?

दरअसल पहले दिन की तीरंदाजी प्रतियोगिता को भारत में वायकॉम 18 के स्पोर्ट्स18 और डीडी स्पोर्ट्स 1.0 पर टीवी पर लाइव देखा जा सकता है। इसके अलावा जियोसिनेमा पर भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग फ्री में उपलब्ध होगी।

महत्वपूर्ण जानकारी

2012 लंदन ओलंपिक के बाद यह पहला मौका है जब भारत तीरंदाजी की सभी 5 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहा है। दरअसल इन 5 स्पर्धाओं में भारत के कुल 6 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें 3 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं।

वहीं अब तक तीरंदाजी में भारत को कोई मेडल नहीं मिला है, लेकिन इस बार के ओलंपिक में तीरंदाजों पर उम्मीदों का भारी भार है। दरअसल इस बार टोक्यो ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

बता दें कि पिछले ओलंपिक, जो 2020 में टोक्यो में हुआ था, में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे। यह एक ओलंपिक में भारत का सर्वाधिक मेडल जीतने का रिकॉर्ड है। इन 7 मेडल में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज शामिल थे। गोल्ड मेडल जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने जीता था। इस बार भारतीय दल का लक्ष्य टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन को पीछे छोड़कर नया रिकॉर्ड बनाना है।

हालांकि भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 का पहला दिन बहुत महत्वपूर्ण होगा। तीरंदाजों के प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी होंगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय दल पहले दिन किस प्रकार की शुरुआत करता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News