प्रदूषण के कारण दिल्ली में होने वाले श्रीलंका-बांग्लादेश के मुकाबले पर मंडराया खतरा, रद्द होने की संभावना

Sl Vs Ban

Sl Vs Ban World Cup 2023: दिल्ली का प्रदूषण विश्व कप में खलल डाल सकता है। विश्व कप 2023 का 38 वां मैच श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच सोमवार को दिल्ली के अरूण जेटली मैदान में खेला जाएगा। लेकिन इस पर संकट के बादल छाए हुए हैं। अब यह देखना होगा कि यह मैच खेला जाएगा कि नहीं। खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता मिलेगी या नहीं। बता दें बढ़ते प्रदूषण के खतरे के कारण दोनों टीमों को अपने अभ्यास सत्र को रद्द करना पड़ा है।

ये है आईसीसी का नियम

आईसीसी की तरफ से कहा गया है कि मुकाबले के दिन ही मैच अधिकारी की वायु गुणवत्ता के जांच के बाद ही निर्णय जाएगा। वहीं ऐसी परिस्थिति में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट क्लब के खेल की परिस्थिति से जुड़े अनुच्छेद 2.8 के मुताबिक, “अगर किसी भी समय अंपायर इस बात पर सहमत होते हैं कि मैदान, मौसम, रोशनी या कोई अन्य परिस्थितियां खतरनाक और अनुचित हैं तो वे तुरंत खेल को निलंबित कर देंगे या खेल शुरू करने की अनुमति नहीं देंगे।”

इससे पहले हो चुका है मैच

बता दें इससे पहले भी श्रीलंका की टीम ने दिल्ली के प्रदूषण के बीच 2017 में टेस्ट मैचों सीरीज खेला था। इस दौरान श्रीलंका के खिलाड़ियों ने मास्क पहन कर मैच खेला था। इस मैच में खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना भी पड़ा था। कई खिलाड़ियों को सांस संबंधी परेशानी और कई को उल्टी की समस्या हो गई थी। वहीं साल 2019 में भी बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने ऐसी स्थिति में ही टी 20 मैच खेला था।

दिल्ली में एआईक्यू 400 से ऊपर

दिल्ली में एयर क्वालिटी की स्थिति बहुत ही खराब है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से पार है। रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 457 दर्ज की गई है। वहीं प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली में जीआरएपी का चौथा चरण लागू कर दिया गया। जिसके बाद दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में कई सारे प्रतिबंध लागू की गई है।

श्रीलंका की टीम सातवें पायदान पर

बात करें मैच की तो अब तक श्रीलंका की टीम ने 7 मैचों में से 2 मैच जीतकर 4 अंकों के साथ सातवें पायदान पर है। वहीं बांग्लादेश की टीम ने 7 मैचों में से 1 मैच जीतकर 2 अंकों के साथ नौवें पायदान पर है।

ये हैं दोनों टीमों के खिलाड़ी

बांग्लादेश के खिलाड़ी- शाकिब अल हसन (कप्तान), लिट्टन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शंटो (उपकप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब।
श्रीलंका के खिलाड़ी- कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), कुसल परेरा, पथुम निसांका, दुशमंत चमीरा, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, महीश थीक्षाना, डुनिथ वेललागे, कसुन राजिथा, एंजेलो मैथ्यूज, दिलशान मदुशंका, दुशान हेमंथा और चमिका करुणारत्ने।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News