क्या WTC का फाइनल खेलेगी भारतीय टीम? यहां जानिए पूरा समीकरण

भारत ने बांग्लादेश पर इस शानदार जीत के साथ ही क्रिकेट की दुनिया में एक बार फिर दूसरी टीमों को मुश्किलों में डाल दिया है। दरअसल इस जीत के साथ भारत के WTC के फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं और ज्यादा हो गई है।

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली है। वहीं भारत ने न सिर्फ यह सीरीज जीत दर्ज कर न सिर्फ सीरीज पर कब्जा किया, बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की अंक तालिका में भी अपने स्थान को और भी मजबूत किया है। दरअसल यह जीत भारत के लिए WTC फाइनल के लिए बहुत जरूरी मानी जा रही थी। वहीं इस जीत के चलते भारत के फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं और भी अधिक बढ़ गई हैं।

इस खबर में जानिए WTC पॉइंट्स टेबल में भारत की मौजूदा स्थिति, और टीम की फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं और इसके साथ कौन सी अन्य तीन टीमें फाइनल की दौड़ में शामिल हैं।

जानें WTC में भारत की स्थिति

दरअसल भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए दूसरे मुकाबले में 7 विकेट से जीत हासिल की है, और सीरीज इस टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप किया है। वहीं इस सीरीज के दोनों टेस्ट मैचों में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है, जिसके चलते वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की अंक तालिका में भारत की स्थिति और भी अधिक मजबूत हो गई है। इस जीत के साथ ही, भारत का जीत प्रतिशत अंक (PCT) बढ़कर 74.24% हो गया, जिसने उसे WTC की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा दिया है।

इन टीमों में कड़ी प्रतिस्पर्धा

वहीं आपको बता दें कि World Test Championship की पॉइंट्स टेबल में टीमों की रैंकिंग जीत के प्रतिशत (PCT) के हिसाब से तय होती है। वहीं मौजूदा स्थिति में भारत 74.24% के साथ शीर्ष पर है। जबकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 62.50% और श्रीलंका 55.56% के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। हालांकि भारत फिलहाल टॉप पर बना हुआ है, लेकिन फाइनल की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच भी कड़ी चुनौती देखने को मिल रही हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News