World Cup 2019 का आगाज, इंग्लैंड-अफ्रीका में पहला मुकाबला, जानें किसका पलड़ा भारी

World-Cup-2019-first-match-england-vs-south-africa

खेल डेस्क| किरकेट की दुनिआ में विश्वग��रु बनने के लिए विश्वकप का घमासान शुरू हो गया है| इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच आज खेले जाने वाले मैच के साथ ही 2019 वनडे वर्ल्ड कप का औपचारिक आगाज हो जाएगा। दोनों ही टीमें इस मैच में ना केवल जीत दर्ज करना चाहेंगी बल्कि अपने धमाकेदार आगाज से आगामी मैचों के लिए विपक्षी टीम पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी बनाना चाहेगी। दोनों टीमों ने वर्ल्ड कप में अपने शानदार प्रदर्शन से पूर्व में विपक्षी टीमों को चौंकाया है लेकिन अब तक उसे खिताब नसीब नहीं हुआ है। 

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के पहले मैच में गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका से ‘द ओवल’ मैदान पर होगा. दोनों टीमों ने अब तक एक भी बार विश्व कप नहीं जीता है. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.00 बजे से खेला जाएगा, जिसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा. वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ओर साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 6 मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें से दोनों ने 3-3 मैच जीते हैं| अफ्रीका ने  12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप के प्रारंभिक मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की निगाहें 44 साल के इंतजार को खत्म कर पहली बार वनडे विश्व कप जीतने पर रहेगी।

इस बार इंग्लैंड की टीम खिताब की तगड़ी दावेदार मानी जा रही है। पिछले एक साल की बात करें तो उसने 25 में 17 वनडे में जीत हासिल की है, जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। तीन मैच के नतीजे नहीं निकले। इस दौरान उसने घरेलू मैदान पर 13 वनडे खेले। इनमें से उसने 11 में जीत हासिल की और एक मैच हारा। एक मैच बेनतीजा रहा था। इंग्लैंड की टीम जहां पिछली बार 2015 में जहां पहले दौर से ही बाहर हो गई थी वहीं साउथ अफ्रीकी टीम चार बार सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी खिताब नहीं जीत सकी।  दक्षिण अफ्रीका ने पिछले एक साल में 21 में से 16 वनडे जीते हैं, जबकि 5 में उसे हार मिली है। इस दौरान विदेश में भी उसका प्रदर्शन बेहतर रहा है। उसने 8 में से 5 वनडे में जीत हासिल की है। हालांकि, इस मैदान पर उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, टॉम करन, मार्क वुड, जेम्स विंस, लियम डॉसन। 

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here