काम की खबर: आधार कार्ड यूजर्स ऐसे लॉक करें अपना बायोमेट्रिक, नहीं होगी फिंगरप्रिन्ट की चोरी, ऑनलाइन ठगी से होगा बचाव, देखें स्टेप्स

Aadhaar Card Biometric Lock

Aadhaar Card Biometric Lock: आधार कार्ड आज के दौर में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक बन चुका है। वित्तीय से लेकर एजुकेशनल कार्यों तक इसकी जरूरत पड़ती है। वहीं जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल बन रही है फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स अलग-अलग तरीकों से ऑनलाइन ठगी को अंजाम दे रहा हैं। इन दिनों आधार बायोमेट्रिक चोरी के कई मामले सामने आए हैं। बायोमेट्रिक चुरा कर स्कैमर्स इसका गलत इस्तेमाल करते हैं, जो आपको वित्तीय नुकसान भी करवा सकता है। इससे बचने के लिए आप अपने आधार बायोमेट्रिक यानि फिंगरप्रिन्ट को लॉक कर सकते हैं। ऐसे में फ्रॉड की संभावनाएं भी कम हो सकती हैं। साथ ही सुरक्षा और प्राइवसी का लेयर भी बढ़ता है। आइए जानें आप कैसे आधार कार्ड के बायोमेट्रिक पर लॉक लगा सकते हैं-

ऐसे लॉक करें बायोमेट्रिक (Steps To Lock Aadhaar Biometric)

  • सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
  • “My Aadhaar” के टैब में “आधार सेवाएं “के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक नया टैब ओपन होगा, बायोमेट्रिक लॉक करने के लिए आगे बढ़ें।
  • एक टिक बॉक्स “मैं समझता हूँ कि बायोमेट्रिक लॉक सक्षम होने के बाद, मैं बायोमेट्रिक प्रमानिकरण तब तक नहीं करूंगा जब तक बायोमेट्रिक को मैं अनलॉक न कर दूँ।” का ऑप्शन दिखेगा, इसपर क्लिक करें।
  • अब लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक के विकल्प को चुनें।
  • आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।
  • बायोमेट्रिक लॉक की पुष्टि करें। बदलाव को सेव करने के लिए Next पर क्लिक करें।
  • आपका बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा।

SMS के जरिए लॉक करें बायोमेट्रिक

आप माय आधार ऐप और एसएमएस के जरिए भी अपना आधार बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए बायोमेट्रिक लॉक करने के लिए “GETOTP <स्पेस><आधार कार्ड नंबर का 4 अंतिम डिजिट> टाइप करें और इसे 1947 पर भेजें। फिर ENABLEBIOLOCK<स्पेस><आधार कार्ड नंबर का 4 अंतिम डिजिट><स्पेस><OTP> को टाइप करके 1947 नंबर पर भेजें। इसे अनलॉक करने के लिए “GETOTP <स्पेस><आधार कार्ड नंबर का 4 अंतिम डिजिट> टाइप करें और इसे 1947 पर भेजें। इसके बाद UNLOCKBIO<स्पेस><आधार कार्ड नंबर का 4 अंतिम डिजिट><स्पेस><OTP> को टाइप करने समान नंबर पर भेजें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"