AI फीचर्स से लैस होगा सुगम्य भारत ऐप, दिव्यांगों की मदद के लिए बनाया गया App, जानें क्या कुछ होगा नया

देश दुनिया में इस्तेमाल हो रहे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी को अब सरकार अपने ऐप में शामिल करने जा रही है। अब सरकार का सुगम्य भारत ऐप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी से लैस होगा।

Sugamya Bharat App : आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी अब लोगों के जीवन का एक जरूरी हिस्सा गया है। एआई टेक्नोलॉजी ने काफी कम समय में ही बहुत लोकप्रियता हासिल कर ली है। भारत में भी सरकार इस टेक्नोलॉजी की प्रयोद लोगों की मदद के लिए करना चाहती है। उसी का उदाहरण है सुगम्य भारत ऐप है। इस ऐप में सरकार एआई से जुड़े कुछ खास फीचर्स को शामिल करने जा रही है।

क्या है सुगम्य भारत ऐप

दरअसल, सरकार ने लोगों के मदद के लिए एक ऐप बनाया था। इसी का नाम सुगम्य भारत ऐप है। ये ऐप खासतौर पर देश में मौजूद विकलांग लोगों की मदद के लिए बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से सरकार विकलांग लोगों की कई तरीकों से मदद करने की कोशिश करती है। सरकार ने इस ऐप को दोबारा से डिजाइन करने का फैसला लिया है।

जोड़े जाएंगे एआई फीचर्स

बता दें कि सरकार इस ऐप में एआई टेक्नोलॉजी वाले कुछ खास फीचर्स को शामिल करने वाली है। जिस वजह से यह दिव्यांगों के लिए पहले से भी ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा। इसके लिए दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने एनजीओ मिशन एक्सेसिबिलिटी और नेशनल एसोसिएशन फार द ब्लाइंड (एनएबी दिल्ली) और शोध संस्थान आइ-एसटीईएम के साथ मिलकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

क्या कुछ होगा नया

अपडेटेड ऐप में एआई चैटबॉट, शिकायत रजिस्टर और सुलभ इंटरफेस जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। इसके साथ ही अब दिव्यांगों को फीडबैक देने का भी मौका मिलेगा। ये कई भाषाओं में आपकी बात समझ सकेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो ये सुविधाएं हजारों दिव्यांगों को सशक्त बनाने के काम आएंगी। इस ऐप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर वार्षिक रिपोर्ट, डिस्ट्रिक्ट डेटा और सुप्रीम कोर्ट के फैसलों की जानकारी को भी शामिल करने की बात की गई है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News