Apple ने यूजर्स को दिया शानदार तोहफा, लॉन्च किया नया iOS 18 अपडेट, जानें इसमें क्या-क्या मिलेगा?

यदि आप एक iPhone यूजर हैं तो आपके लिए यह एक शानदार खबर हो सकती हैं। दरअसल एप्पल ने हाल ही में अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 को रोलआउट किया है।

सितंबर का महीना iPhone यूजर्स के लिए हमेशा से खास महीना होता है। दरअसल Apple इसी महीने के दौरान अपने नए प्रोडक्ट्स और ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट्स जारी करता है। वहीं इस साल की बात की जाए तो, इस साल सितंबर 2024 में Apple ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा तोहफा पेश किया है। जानकारी दे दें कि सबसे पहले कंपनी ने iPhone 16 सीरीज को बाजार में उतारा, और अब इसके बाद अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 का भी रोलआउट कर दिया है।

दरअसल इस अपडेट के साथ, Apple ने iPhone में कई एडवांस्ड फीचर्स और सुधार किए हैं। जिसके चलते यह न केवल iPhone के उपयोग को और भी स्मार्ट बनाएगा, बल्कि यूजर्स को एक नया और बेहतर अनुभव भी प्रदान करेगा। इस खबर में हम आपको iOS 18 के इस अपडेट के प्रमुख फीचर्स और उनके फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

कस्टम होम स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर में होगा यह बदलाव

बता दें कि iOS 18 की सबसे बड़ी खासियतों में से एक उसकी कस्टम होम स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर की डिज़ाइन को माना जाता है। वहीं अब इस नए अपडेट के बाद, यूजर्स अपनी होम स्क्रीन को पूरी तरह से अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार ढाल पाएंगे। दरअसल iOS 18 की कंट्रोल सेंटर में भी बड़ा बदलाव किया गया है, जिसमें नए फीचर्स और विकल्प जोड़े गए हैं।

वहीं इसके साथ ही अब आप अपने iPhone की होम स्क्रीन पर विजेट्स को मनचाही जगह पर सेट भी कर सकेंगे। वहीं ऐप्स को अपनी सहूलियत के अनुसार व्यवस्थित ढंग से कर सकेंगे और कंट्रोल सेंटर से विभिन्न फंक्शंस को आसानी से एक्सेस कर पाऐंगे। वहीं यह नया इंटरफ़ेस फोन के उपयोग को न केवल आसान बनाएगा, बल्कि यूजर्स को शानदार अनुभव भी कराएगा।

एडवांस्ड AI अपग्रेड्स और आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स

वहीं जानकारी के अनुसार iOS 18 में Apple ने एडवांस्ड AI अपग्रेड्स और आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स ऐड किए हैं। जिसके चलते iPhone अब यूजर के व्यवहार को समझते हुए टास्क्स ऑटोमेट भी कर पाएगा और आंखों की हरकतों से फोन को नियंत्रित किया जा सकेगा। इसके साथ ही म्यूजिक हैप्टिक्स और मोशन क्यूज़ फीचर्स के जरिए म्यूजिक अनुभव को और भी शानदार बनाएगा।

वहीं इसके साथ ही, Safari ब्राउज़र, Maps, और Photos ऐप में भी सुधार किए गए हैं, जिससे नेविगेशन, ब्राउज़िंग और फोटो कस्टमाइजेशन पहले से बेहतर हो गए हैं। Apple हेल्थ इकोसिस्टम को भी उन्नत किया गया है, जिससे सेहत पर बेहतर ध्यान दिया जा सके।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News