Airtel और Vodafone-Idea यूज़र्स के लिए खुशखबरी, फिर कर सकेंगे अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग

1478

टेक न्यूज़| महंगे हुए मोबाइल टैरिफ से परेशान यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अब किसी भी नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग देने का फैसला किया है। हाल ही अपने नए टैरिफ प्लान्स लॉन्च करने वाली दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने भी जियो की तरह दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए चार्जेस लेना शुरू किए थे और इसे अपने नए टैरिफ प्लान्स में भी शामिल किया था। लेकिन अब खबर है कि जियो के नए प्लान्स लागू होने के बाद दोनों ही कंपनियों ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए दूसरे मोबाइल नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए लगने वाले चार्जेस हटा दिए हैं और पहले की तरह अनलिमिटेड कॉलिंग लागू कर दी है। यूजर्स को ये बदलाव खास पसंद नहीं आए। लिहाजा इन कंपनियों को फिर से अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग देने का फैसला करना पड़ा।

एयरटेल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा भी कर दी है। अपने ट्वीट में कंपनी ने लिखा है कि देश में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का मजा लीजिए। बता दें कि इससे पहले एयरटेल ने अपने नए टैरिफ प्लान्स के साथ ऑफ नेट कॉर्स पर चार्ज लेना शुरू कर दिया था। इसके लिए उसने अपने नए टैरिफ प्लान्स को भी अपग्रेड किया था। मसलन एयरटेल के 149 रुपए वाले प्लान में यूजर को दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए 1000 मिनट मिलते थे।

एयरटेल के बाद वोडाफोन ने भी अपने ग्राहकों पर से यह अतिरिक्त बोझ हटा लिया है। Airtel के बाद अब Vodafone Idea ने भी अपने नेटवर्क से किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर फोटो ट्वीट कर लिखा है Free Still Means Free. वोडाफोन आइडिया यूजर्स एक बार फिर से किसी भी नेटवर्क पर बिना रुकावट अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा ले सकेंगे।

जियो ले रहा IUC

रिलायंस जियो ने इसी साल अक्टूबर में IUC को इंट्रोड्यूस किया था। इसके लागू होने के बाग अब जियो यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉलिंग के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने पड़ रहे हैं। इसके बाद अब यूजर्स को जियो नेटवर्क के बाहर कॉल करने के लिए अलग से IUC टॉपअप वाउचर से रिचार्ज कराना होता है। कंपनी अपने नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग ऑफर कर रही है। जियो ने फिलहाल इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की है।  जियो यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए लगने वाला चार्ज खटक रहा है, ऐसे में  अब एयरटेल और वोडाफोन के इस कदम के बाद जियो पर भी दबाव होगा कि वो अपने यूजर्स को कुछ फायदे दे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here