WhatsApp पर आ रहे हैं नए फीचर्स, इंटरनेट के बिना भी होगी चैटिंग, जल्द मिलेंगी ये 5 नई सुविधाएं

WhatsApp पर कई नए बदलाव इस साल नजर आएंगे। जिससे सुरक्षा दोगुनी होगी और चैटिंग मजेदार। प्रॉक्सी फीचर के अलावा कई नए फीचर्स का आगमन होने वाला है।

Technology News: यूजर्स की सुविधा और जरूरतों का ख्याल रखते हुए मेटा चैटिंग ऐप पर बदलाव करता रहता है। हाल ही में कुछ फीचर्स को WhatsApp पर शुरू किया गया था। इस साल भी कंपनी ने खास प्लान बनाया है। इन दिनों व्हाट्सएप का नया फीचर्स सुर्खियों में है, जिसका नाम “Proxy” है। अन्य कई फीचर्स भी वर्ष 2023 में प्लेटफॉर्म पर नजर आ सकते हैं। जिससे यूजर्स की सुरक्षा बढ़ेगी। साथ ही चैटिंग का मजा भी बढ़ जाएगा।

ऐसे उठायें प्रॉक्सी फीचर का लाभ

WABetaInfo के मुताबिक प्रॉक्सी फीचर के जरिए यूजर्स एक्सेस ब्लॉक होने के बाद भी Whatsapp का इस्तेमाल कर पाएंगे। यह फीचर हाल ही में रॉल आउट हुआ है। जिसके इन स्टेप्स को फॉलो करके आप एक्टिव कर सकते हैं।

  • सबसे पहले Setting पर जाएं
  • फिर स्टोरेज एण्ड डेटा के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब प्रॉक्सी का विकल्प आएगा, उसपर क्लिक रेन ।
  • यदि प्रॉक्सी ब्लॉक नहीं होगा, तो एक ग्रीन मार्क आएगा, इसका मतलब यह है कि आप बिना इंटरनेट प्रॉक्सी सर्वर के जरिए चैटिंग कर पाएंगे।

वापस आ जाएगा डिलीट हुआ मैसेज

कंपनी फिलहाल डिलीट फॉर मी के अंडो फीचर्स पर काम कर रही है। इसके जरिए डिलीट किये गए मैसेज आप फिर से वापस ला सकते है। इससे उनको फायदा होगा, जो गलती से अपना मैसेज डिलीट कर देते हैं। चुनिंदा यूजर्स के लिए यह उपलब्ध हो चुका है ।

स्टेटस अपडेट्स को कर पाएंगे ब्लॉक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को और भी सुरक्षित बनाने के लिए कंपनी नए फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी प्रकार आपत्तिजनक घटना को देखते हुए स्टेटस अपडेट्स पर भी रिपोर्ट कर पाएंगे। फिलहाल चैट को रिपोर्ट किया जा सकता है।

चैट को करें ट्रांसफर

WhatsApp फिलहाल “Chat Transfer” के फीचर पर काम कर रहा है। इस अपडेट को लेकर गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम द्वारा टेस्टिंग भी जारी है। इसके जरिए यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को एक डिवाइस से दूसरे एंड्रॉयड डिवाइस तक ट्रांसफ़र कर पाएंगे।