लगातार इस्तेमाल करने से जम गई है लैपटॉप में गंदगी, इन टिप्स से करें चकाचक

Laptop Cleaning Tips: लैपटॉप आजकल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हम इसका इस्तेमाल काम, पढ़ाई, मनोरंजन और बहुत कुछ चीजों के लिए करते हैं। लेकिन लगातार इसका इस्तेमाल करने से लैपटॉप में धूल गंदगी और तेल जमा हो जाता है। इससे लैपटॉप की काम करने की स्पीड कम हो जाती है, और वह दिक्कत देने लगता है।

भावना चौबे
Published on -
laptop

Laptop Cleaning Tips: आजकल लैपटॉप का इस्तेमाल हर व्यक्ति किसी न किसी प्रकार से कर रहा है। लगातार लैपटॉप का इस्तेमाल करने से, इसमें गंदगी जमा होने लगती है जिसे सभी नजरअंदाज करते हैं। गंदगी जमा होने की वजह से लैपटॉप की उम्र कम हो जाती है और वह जल्द ही खराब होने लगता है। कई बार हमारी छोटी-मोटी गलतियों की वजह से लैपटॉप में इतनी दिक्कतें आने लगती है कि उसे रिपेयर करवाना पड़ता है, और ऐसे में हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको हजारों रुपए खर्च न करना पड़े तो आपको अपने लैपटॉप की साफ सफाई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

लैपटॉप की साफ सफाई करना क्यों जरूरी है

लगातार इस्तेमाल होने से लैपटॉप में कई प्रकार की गंदगी जमा हो जाती है, कई बार लैपटॉप में हम तेल के हाथ लगा देते हैं, जो लैपटॉप की उम्र कम कर देते हैं। लंबे समय तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने के लिए उसकी नियमित रूप से साफ सफाई करना बहुत जरूरी होता है।

स्क्रीन को साफ करने के लिए

लैपटॉप की स्क्रीन में अक्सर धूल जम जाती है, इसके अलावा कई बार स्क्रीन पर तेल और घी के हाथ भी छप जाते हैं। लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें। स्क्रीन को साफ करने के लिए स्क्रीन क्लीनर का उपयोग करें और फिर माइक्रोफाइबर कपड़े से स्क्रीन को पोंछ लें। ऐसा करने से स्क्रीन चमकने लगेगी।

कीबोर्ड को साफ करने के लिए

कई बार कीबोर्ड की बटनों के बीच कचरा फंस जाता है, ऐसे में कई बार बटन प्रेस नहीं होती है या टाइट हो जाती है। ऐसी समस्या को दूर करने के लिए कीबोर्ड को छोटी ब्रश से साफ करें। इसके बाद एयर ब्लोअर से साफ करें, हवा की मदद से बटन के अंदर की गंदगी बाहर आ जाएगी, फिर इसे माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से साफ करें।

लैपटॉप के बाहरी हिस्से के लिए

लैपटॉप के बाहरी हिस्से में जमी गंदगी को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। अगर लैपटॉप की बाहरी बॉडी में घी या तेल के हाथ लगे हुए हैं, तो ऐसे में माइक्रोफाइबर कपड़े को साबुन के घोल में भिगोएं फिर कपड़े को अच्छा टाइट निचोड़ लें, ध्यान रखें की कपड़ा नम होना चाहिए लेकिन गिला नहीं होना चाहिए। इसके बाद लैपटॉप के बाहरी हिस्से को नम कपड़े से साफ कर लें। इसके अलावा लैपटॉप को धूल से बचाने के लिए कवर और बैग का इस्तेमाल हमेशा करें।

इन बातों का रखें ध्यान

1. कभी भी लैपटॉप पर पानी या लिक्विड वाली चीज ना डालें।

2. सफाई के लिए कड़क कपड़े या कठोर चीजों का इस्तेमाल न करें।

3. लैपटॉप की अंदरूनी सफाई करने के लिए हमेशा सर्विस सेंटर ही जाएं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News